आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Amla : आंवला खाने के ढेरों फायदे होते है और इसे ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए। लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि आंवला खाने से आमतौर पर आंवले का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाइयों के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा कर लिया जाए तो ये आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

इसलिए ये जरूरी है कि आप इसका सेवन सही मात्रा में करें। आंवला खाने से शरीर में प्रोटीन का स्तर अधिक होता है और नाइट्रोजन का संतुलन रहता है, जिससे फैट्स बर्न होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। आंवला अपने हर रूप में शरीर के लिए फायदेमंद है। आंवले में मात्रा में विटामिन सी मौजूद है। इसके अलावा, आंवले में आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी कांप्लेक्स, कैल्शियम, एंटी ऑक्सिडेंट्स आदि अच्छी मात्रा में मौजूद हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं को खत्म होने से बचाते हैं। जानिए, आंवले के ऐसे कई फायदों के बारे में जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

क्या कच्चे आंवले खाना ज्यादा फायदेमंद है?

हाँ कच्चे आंवले के फायदे सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं। आंवले के मुरब्बे, चूर्ण और पाउडर में भी इसके गुण होते हैं। आप आंवले को किसी भी तरह डाइट में शामिल कर सकते हैं। कच्चे आंवले का सेवन करने से आपको बहुत फायदा होगा।

सुबह खाली पेट आंवला का जूस पीने से क्या होता है?

अगर आप खाली पेट आंवले का जूस पीने से शरीर का सिस्टम डिटॉक्सीफाई होता है ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालता है। इसका सेवन करने के बाद किडनी की पथरी को निकालने में आसानी होती है।आंवले के जूस से यूरिनरी इंफेक्शन कम होता है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आंवला खाने के ढेरों फायदे होते है

  • कैंसर से बचाव करता है

अगर आप आंवले का सेवन करते है तो आंवले में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होता है, जो कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और कैंसर से बचाव करते है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं।

  • आंखों के लिए बहुत फायदेमंद

very beneficial for eyes

आंवले का सेवन रोजाना करने से आपको बहुत फायदा होगा, जैसे- आँखों की रोशनी बढ़ेगी। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स रेटिना को ऑक्सीडाइज होने से बचाते हैं। इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद व रतौंधी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

  • पाचन को ठीक रखता है

maintains digestion

यह आपकी पाचन सबंधी समयस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पेट से जुड़ी समयस्याएं दूर करता है। इसमें फाइबर की अधिकता मात्रा होती है। पेट को भी साफ रखता है। शरीर के टॉक्सिन दूर रखता है। इसका कसैला स्वाद पाचन ठीक रखने वाले एन्जाइम्स को सक्रिय रखता है, जिससे एसिडिटी नहीं होती है।

  • मोतियाबिंद में आंवला फायदेमंद

Amla beneficial in cataract

आमतौर पर उम्र के बढ़ने के साथ कई लोगों को मोतियाबिंद की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए आंवला के साथ रसांजन, मधु और घी मिला लें। इस मिश्रण को आंखों में लगाने से आंखों के पीलेपन और मोतियाबिंद में फायदा मिलता है।

  • नाक से खून बहने की समस्या में फायदेमंद आंवला

nose bleeding problem

नाक से खून बहने की समस्या अनेक कारणों से हो सकती है। इसमें आंवला फायदेमंद होता है। जामुन, आम तथा आंवले को कांजी आदि के साथ बारीक पीस लें। इसे सिर पर लेप करने से नकसीर नाक से खून बहने की समस्या दूर होगी ऐसा करने से बहुत लाभ होगा।

  • कब्ज में आंवला फायदेमंद

बहुत ऐसे लोग है जिनको कब्ज की समयस्या होती हैं और खान-पान की वजह से सभी लोग कब्ज से परेशान रहते हैं। 3-6 ग्राम त्रिफला चूर्ण को गुनगुने जल के साथ सेवन करें। इससे कब्ज से राहत मिलती है।

  • डायबिटीज में आंवला के फायदे

जो लोग डायबिटीज के मरीज होते है। उनके लिए आंवला, हरड़, बदारुहल्दी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। इनको समान मात्रा में लेकर पाउडर बना लें। इसे 10-20 मिली की मात्रा में सुबह-शाम डायबिटीज के रोगी को पिलाने से लाभ मिलता है।

  • गठिया के दर्द में आंवला फायदेमंद

Amla beneficial in arthritis pain

जो लोग गठिया से परेशान है। गठिया में जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है। इस परेशानी से सबसे ज्यादा बड़े-बूढ़े पीड़ित होते हैं। इसमें 20 ग्राम सूखे आंवले और 20 ग्राम गुड़ लें। इसे 500 मिली पानी में उबाल लें। 250 मिली पानी शेष रहने पर छानकर सुबह शाम पिएं। इससे गठिया में लाभ होता है।

निष्कर्ष : आंवला खाने के कई फायदे होते है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

Disclaimer : इन उपायों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

ये भी पढ़े : लीवर की सफाई, जानिए इसे साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : हेल्दी और शक्तिशाली बने रहने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news