होम / Doda Sinking: जोशीमठ के बाद अब जम्मू-कश्मीर के डोडा में भी खिसक रही जमीन, 19 घरों को कराया खाली

Doda Sinking: जोशीमठ के बाद अब जम्मू-कश्मीर के डोडा में भी खिसक रही जमीन, 19 घरों को कराया खाली

Jyoti Shah • LAST UPDATED : February 4, 2023, 10:30 am IST

Doda Sinking: जोशीमठ के बाद अब जम्मू कश्मीर के डोडा जिले के एक गांव की जमीन भी धंस रही है। धरती धंसने के कारण इमारतों में लगातार दरारें आ रही हैं। घरों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। बता दें कि अब तक 19 घरों, 1 मस्जिद और 1 मदरसे को खाली करा दिया गया है।

विशेषज्ञ जांच के लिए पहुंचे गांव

डोडा शहर से 35 किमी की दूरी पर किश्तवाड़-बटोटे राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ठाठरी इलाके के नई बस्ती गांव जमीन के खिसकने की वजह से इमारतों में दरारें आ रही हैं और छतें व दीवारें गिरने लगी हैं। अधिकारियों के मुताबिक, मिट्टी खिसकने के चलते जांच के लिए विशेषज्ञों को गांव भेजा गया है। डोडा के उपायुक्त विशेष महाजन का कहना है कि हम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं।

2 महीने पहले ही आने लगी थी दरार

अधिकारियों ने जानकारी दी कि घरों में दरार आने के बाद अब तक 19 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। इसके अलावा गांव में एक मस्जिद और एक मदरसे को भी असुरक्षित बताया गया है। गांव के कुछ इमारतों में 2 महीने पहले ही दरारें आने लगी थीं। वहीं, गुरुवार तक धरती खिसकने की वजह से हालात बिगड़ने लगे। ऐसे में क्षतिग्रस्त इमारतों की संख्या करीब दो दर्जन बढ़ गई। इस बात की जानकारी मिलने के बाद उपायुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने गांव का दौरा किया और प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद करने का विश्वास दिलाया। कुछ परिवार जिला प्रशासन के एक अस्थायी आश्रय में हैं और कई अन्य अपने रिश्तेदारों या परिजनों के साथ शिफ्ट हो गए हैं।

इलाके का बचना मुश्किल- डीएम

डोडा के डीएम अतहर अमीन जरगर ने 2 फरवरी को कहा था कि दिसंबर में एक घर में दरार आने की सूचना मिली थी। कल तक 6 इमारतों में दरारें आ गईं और अब ये दरारें बढ़ती जा रही हैं। ये इलाका नीचे की तरफ जा रहा है और इसका बचना मुश्किल है। सरकार प्रयास कर रही है कि इसे यहीं रोक दिया जाए।

ये भी पढ़ें: आज किन राशियों का दिन होगा शुभ और किनका परेशानी भरा, जानें आज का राशिफल  

 

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT