होम / मेड इन इंडिया’ तेज गेंदबाज़ों का आईपीएल में राज!

मेड इन इंडिया’ तेज गेंदबाज़ों का आईपीएल में राज!

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 1, 2022, 4:57 pm IST

राजीव मिश्रा:

भारतीय पिच पर हम अक्सर स्पिन गेंदबाज़ों की सफलता की कहानियाँ सुनते आए हैं पर इस बार IPL 2022 तेज गेंदबाजों के लिए एक यादगार सीजन रहा। स्पिनर युजवेंद्र चहल और वानिंदु हसरंगा भले ही शीर्ष दो विकेट लेने वाले गेंदबाजों के रूप में उभरे हों, लेकिन तेज गेंदबाज भी पीछे नहीं थे।

उमरान मलिक इस साल के आईपीएल की सबसे बड़ी कहानी थी जबकि मोहसिन खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश चौधरी और यश दयाल ने सभी को प्रभावित किया। वही जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी जैसे स्थापित लोगों ने साबित किया कि वे बेहतरीन श्रेणी में क्यों हैं।

तेज गेंदबाजों ने आईपीएल को बनाया यादगार 

इन्हीं अनुभवी गेंदबाज़ों के समूह में से एक और तेज गेंदबाज जिन्होने आईपीएल सीजन 15 को यादगार बनाया वो थे अनुभवी भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव। 34 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इस सीजन में 16 विकेट चटकाए थे, लेकिन उनके विकेटों की संख्या से अधिक, चर्चा जिस बात को लेकर हुई

वो था उनका अनुशासन ..जिसके साथ उन्होंने गेंदबाजी की और अपनी लाइन और लेंथ में जो सटीकता दिखाई, वह क़ाबिले तारीफ़ रही। उमेश ने केकेआर के लिए शुरुआती सफलता हासिल की और चार विकेट लिए। विदर्भ के तेज गेंदबाज के प्रदर्शन से प्रभावित होकर, हरभजन ने उमेश की शानदार वापसी के लिए सराहना की, इसे पुराने दिनों की याद दिलाते हुए कहा जब यादव गति और स्विंग दोनों के साथ गेंदबाजी करते थे।

उमेश यादव की तारीफ की 

हरभजन ने कहा कि साल 2022 IPL में उमेश यादव ने शानदार वापसी की है। कुछ खिलाड़ियों को वास्तव में सही टीम में होने से फायदा होता है और उमेश के साथ, ऐसा लगता है कि उन्हें केकेआर के लिए खेलने में मज़ा आया। इस टीम ने उन्हें वह आत्मविश्वास दिया। यह उमेश यादव थे जिन्हें हम जानते थे।

वह स्विंग कर रहे थे। गेंद पुराने दिनों की तरह ही 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर ने भारतीय तेज गेंदबाजों की वर्तमान सफलता की जमकर तारीफ़ की, ख़ास तौर पर वो गेंदबाज़ जिन्होने अपना धारदार गेंदबाज़ी से IPL 2022 में बल्लेबाज़ों का सिर घुमाया।

युवा तेज गेंदबाजों की भी तारीफ की 

प्रसिद्ध कृष्णा, मोहसिन और उमरान की पसंद का उल्लेख करते हुए, हरभजन ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाजी के लिए 2022 स्वर्ण युग माना जा सकता है और कहा कि आने वाले समय में मेड़ इन इंडिया गेंदबाज़ों का वर्चस्व देखने को मिलेगा .. भज्जी ने आगे कहा कि भारतीय तेज गेंदबाजों की फसल से बहुत प्रभावित हूं

जो बड़ी संख्या में सामने से आ रहे हैं। उमरान, प्रसिद्ध, मोहसिन सभी बहुत अच्छे हैं। पहले, ऐसा कभी नहीं था। आज बहुत सारे तेज गेंदबाज हैं जो बहुत अच्छी बात है, कुछ ऐसा जो हमने पहले कभी नहीं देखा। अतीत में, हमने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान को इतने तेज गेंदबाजों का उत्पादन करते देखा था और अब भारत की बारी है।

IPL

ये भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए 5 जून को दिल्ली पहुंचेगी टीम इंडिया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें