तालिबान जल्द करेगा सरकार का गठन, 6 देशों को न्यौता, भारत से कोई बातचीत नहीं

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
तालिबान ने पंजशीर पर कब्जा करने के दावे के कुछ देर बाद ही सरकार के जल्द गठन की भी घोषण कर दी है। इस दौरान तालिबान ने सरकार गठन के कार्यक्रम के लिए चीन, पाकिस्तान, रूस, ईरान, कतर और तुर्की को न्योता भी भेजा है। एक दिन पहले ही तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा था कि सरकार गठन का कार्यक्रम अगले सप्ताह तक स्थगित कर दिया गया है। करने का ऐलान किया था। तालिबान ऐसी सरकार बनाने के लिये संघर्ष कर रहा है जो समावेशी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हो।
वहीं रविवार को पंजशीर में भीषण लड़ाई के बाद तालिबान ने गवर्नर हाउस पर झंडा फहराने का वीडिया जारी किया और पंजशीर पर जीत का ऐलान करने के कुछ देर बाद ही तालिबान ने नई सरकार के जल्दी गठन की भी घोषण कर दी है। तालिबान का अब पूर्ण अफगानिस्तान पर कब्जा हो चुका है।
तालिबान ने सरकार के गठन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिन 6 देशों को निमंत्रण भेजा है, उनमें से चीन, रूस, तुर्की और पाकिस्तान ने तो अपने दूतावासों में पहले की तरह कामकाज जारी रखा हुआ है। इससे पता चलता है कि उक्त देशों का ताबिलान से पहले से संपर्क था। वहीं बात करें भारत की तो अभी तक तालिबान का भारत से कोई आधिकारिक रूप से संपर्क नहीं हुआ है।

Latest news
Related news