होम / अमेरिका ने किया यूक्रेन को एक अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने का ऐलान, गुस्साए रूस ने निप्रॉपेट्रोस्क में किया हमला, 13 की मौत

अमेरिका ने किया यूक्रेन को एक अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने का ऐलान, गुस्साए रूस ने निप्रॉपेट्रोस्क में किया हमला, 13 की मौत

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 10, 2022, 3:45 pm IST

इंडिया न्यूज, कीव (Russia Airstrike On Ukraine): एक तरफ अमेरिका ने यूक्रेन को एक अरब डॉलर सैन्य मदद देने का ऐलान किया तो दूसरी ओर इस घोषणा के बाद रूस ने मध्य यूक्रेन पर एयर स्ट्राइक कर डाली। रूस का यह हमला निप्रॉपेट्रोस्क क्षेत्र में हुआ। यहां के गवर्नर ने बताया कि रूसी हमले में कम से कम 13 नागरिकों की मौत हुई है।

इससे 2 दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यूक्रेन को और एक अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की सोमवार को घोषणा की थी। यह अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से यूक्रेन के सशस्त्र बलों को प्रत्यक्ष रूप से दी जाने वाली रॉकेट, गोलाबारूद और अन्य हथियारों की सबसे बड़ी आपूर्ति होगी। अमेरिका की ओर से मदद की घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई रोकने के लिए रूस अपने सैनिकों और हथियारों को यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर की ओर बढ़ा रहा है।

9 अरब डॉलर से अधिक की मदद

अब यूक्रेन को दी जाने वाली अमेरिकी मदद बढ़कर 9 अरब डॉलर से अधिक हो गई है। अमेरिका ने कहा है कि वह यूक्रेन को हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट प्रणाली या एचआईएमएआरएस के लिए अतिरिक्त रॉकेट, हजारों तोप के गोले, मोर्टार प्रणाली आदि हथियार मुहैया करवाएगा। वहीं सैन्य कामंडरों और अन्य अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि एचआईएमएआरएस और तोप प्रणाली यूक्रेन में जारी लड़ाई में रूस को और अधिक जमीन कब्जा करने से रोकने के लिए अहम है।

रूस नागरिकों की यूरोप एंट्री पर बैन की तैयारी

दूरी ओर यूरोपीय देशों द्वारा रूसी नागरिकों को पर्यटक वीजा जारी नहीं करने पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है। एस्टोनिया और फिनलैंड के नेता चाहते हैं कि सभी यूरोपीय देश रूसी नागरिकों को पर्यटक वीजा देना बंद कर दें। उनके मुताबिक रूसी सरकार ने यूक्रेन में भारी तबाही मचाई है।

इस कारण रूस के नागरिकों को यूरोप में छुट्टी बिताने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। इस बारे में एस्टोनिया के प्रधानमंत्री काजा कल्लास ने कहा कि यूरोप की यात्रा विशेषाधिकार है लेकिन मानवीय अधिकार नहीं। गौरतलब है कि एक दिन पूर्व फिनलैंड की पीएम सना मारिन ने भी कहा था, जब रूस यूरोप में युद्ध थोप रहा है, ऐसे में रूसियों का यूरोप में सामान्य तरीके से घूमना ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर एफबीआई की छापेमारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें