प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर हिमाचल के स्वास्थ्यकर्मियों से किया संवाद

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल भारत का पहला राज्य बना है, जिसने पूरी एलिजिबल आबादी को कोरोना की एक खुराक दे दी है। कोरोना की दूसरी खुराक के मामले में भी हिमाचल ने लगभग एक तिहाई आबादी को टीकाकरण किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों से संवाद किया। इस दौरान हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा कि 100 वर्ष की सबसे बड़ी महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हिमाचल प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया है। हिमाचल भारत का पहला राज्य बना है, जिसने पूरी एलिजिबल आबादी को कोरोना की एक खुराक दे दी है।

देश एक दिन में सवा करोड़ टीके लगाकर रिकॉर्ड बना रहा है

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी खुराक के मामले में भी हिमाचल ने लगभग एक तिहाई आबादी का टीकाकरण किया है। हिमाचल के लोगों की इस सफलता ने देश का आत्मविश्वास भी बढ़ाया है और आत्मनिर्भर होना कितना जरूरी है, यह भी याद दिलाया है। सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन।
पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के आत्मविश्वास और वैक्सीन में आत्मनिर्भरता का ही परिणाम है कि देश आज एक दिन में सवा करोड़ टीके लगाकर रिकॉर्ड बना रहा है। भारत में जितने टीके एक दिन में लग रहे हैं वो कुछ देशों की आबादी से भी ज्यादा है। भारत के टीकाकरण अभियान की सफलता, प्रत्येक भारतवासी के परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा का परिणाम है।

सिक्किम और दादर नागर हवेली ने शत-प्रतिशत पहली खुराक का पड़ाव पूरा किया

उन्होंने कहा कि हिमाचल के बाद सिक्किम और दादर नागर हवेली ने शत-प्रतिशत पहली खुराक का पड़ाव पूरा कर लिया है और कई राज्य इसके करीब पहुंच गए हैं। अब हमें मिलकर यह प्रयास करना है कि जिन्होंने पहली खुराक ली है, वो दूसरी खुराक भी लें। पीएम मोदी ने कहा कि आत्मविश्वास की यह जड़ी बूटी हिमाचल के सबसे तेज टीकाकरण अभियान का भी मूल है। हिमाचल ने खुद की क्षमता पर विश्वास किया। अपने स्वास्थ्यकर्मियों और भारत के वैज्ञानिकों पर विश्वास किया।
उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि सभी स्वास्थ्यकर्मियों, आशाकार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक और दूसरे तमाम साखियों के बुलंद हौसले का परिणाम है। आरोग्य क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों की मेहनत तो है ही। इसमें बहुत बड़ी संख्या में हमारी बहनों की भी विशेष भूमिका रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल में हर प्रकार की मुश्किलें थी, जो टीकाकरण में बाधक सिद्ध हुईं। पहाड़ी प्रदेश होने के नाते लॉजिस्टिक की दिक्कत रहती है, कोरोना टीके की स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन की और भी दिक्कत होती है। लेकिन जयराम ठाकुर की सरकार ने जिस प्रकार की व्यवस्थाएं विकसित की, स्थितियों को संभाला वो प्रशंसनीय है।

हिमाचलवासियों ने किसी भी अफवाह को टिकने नहीं दिया

उन्होंने कहा कि हिमाचलवासियों ने किसी भी अफवाह को, किसी भी अपप्रचार को टिकने नहीं दिया। हिमाचल इस बात का प्रमाण है कि देश का ग्रामीण समाज किस प्रकार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज टीकाकरण अभियान को सशक्त कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि सशक्त होती कनेक्टिविटी का सीधा लाभ पर्यटन को भी मिल रहा है, फल-सब्जी का उत्पादन करने वाले किसान-बागबानों को भी मिल रहा है। गांव-गांव इंटरनेट पहुंचने से हिमाचल की युवा प्रतिभाएं, वहां की संस्कृति को, पर्यटन की नई संभावनाओं को देश-विदेश तक पहुंचा पा रहे हैं।

Latest news
Related news