होम / PM Modi US Visit Kamala Harris: मोदी से मुलाकात के बाद कमला हैरिस ने क्या कहा, जानें 5 बड़ी बातें

PM Modi US Visit Kamala Harris: मोदी से मुलाकात के बाद कमला हैरिस ने क्या कहा, जानें 5 बड़ी बातें

India News Editor • LAST UPDATED : September 24, 2021, 8:49 am IST

इंडिया न्यूज, वॉशिंगटन
PM Modi US Visit Kamala Harris:
गुरुवार की देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने लोकतंत्र, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन सहित कई अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। हैरिस ने भारत को अमेरिका का स्वाभाविक साझेदार बताया। इस मौके पर पीएम मोदी ने हैरिस से कहा कि उन्हें विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके नेतृत्व में भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे। मोदी और हैरिस के बीच ये पहली मुलाकात थी। इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से फोन पर बातचीत की थी। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कमला हैरिस के संबोधन की 5 बड़ी बातें। (PM Modi US Visit Kamala Harris:)

1- दुनिया भर में लोकतंत्र इस वक्त खतरे में हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि हम अपने-अपने देशों और दुनिया भर में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और संस्थानों की रक्षा करें। हमें अपने देश में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जो करना चाहिए, उसे जरूर करें। ये लोकतंत्र की रक्षा के लिए बेहद जरूरी है और हमारे देश के लोगों के हित में होगा।
मैं व्यक्तिगत अनुभव और अपने परिवार से लोकतंत्र के प्रति भारतीय लोगों की प्रतिबद्धता के बारे में जानती हूं। हमें किस तरह के काम करने की जरूरत है, हम कल्पना करना शुरू कर सकते हैं, और फिर वास्तव में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और संस्थानों के लिए हमारे दृष्टिकोण को हासिल कर सकते हैं।
2- भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका का एक बहुत ही महत्वपूर्ण साझेदार है। इतिहास में हमारे देशों ने एक साथ काम किया है और एक सुरक्षित और मजबूत दुनिया बनाने के लिए एक साथ खड़े हुए हैं।
3- प्रधानमंत्री जब आपने और मैंने पिछली बार बात की थी, हमने इस बारे में चर्चा की थी कि हमारी दुनिया कैसे आपस में जुड़ी हुई है। कोरोना, जलवायु संकट और प्रशांत क्षेत्र पर हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, आज उन पर चर्चा की जरूरत है।
4- राष्ट्रपति और मैं बहुत दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और अमेरिका के साथ मिलकर काम करने से न केवल हमसे संबंधित राष्ट्रों के भविष्य पर असर पड़ेगा, बल्कि दुनिया की जलवायु पर भी गहरा प्रभाव पड़ेगा।
5- जलवायु संकट के मुद्दे पर मैं जानती हूं कि भारत और अमेरिका इस मुद्दे को काफी गंभीरता से लेते हैं। राष्ट्रपति और मेरा दृढ़ विश्वास है कि साथ मिलकर काम करने से दोनों देशों के लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा।
Connact Us: Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT