होम / PM Modi ने दुनिया के शीर्ष नेताओं को दिए काशी के उपहार

PM Modi ने दुनिया के शीर्ष नेताओं को दिए काशी के उपहार

India News Editor • LAST UPDATED : September 24, 2021, 9:02 am IST
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली 
अमेरिकी यात्रा के दौरान PM Modi ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान उन्हें कुछ खास उपहार भेंट किए। कमला हैरिस के अलावा पीएम मोदी ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के पीएम को भी उपहार भेंट किए। इन सभी उपहारों का काशी से खास कनेक्शन है। पीएम मोदी ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उनके दादा पीवी गोपालन से संबंधित पुरानी अधिसूचनाओं से संबंधित लकड़ी के हस्तशिल्प के फ्रेम की कॉपी भेंट की। बता दें कि सरकारी अधिकारी के तौर पर पीवी गोपालन को ये फ्रेम सेवाकाल के दौरान सराहनीय कार्य के लिए दिया गया था।
PM Modi ने Kamala Harris को एक गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया। ये शतरंज दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक काशी के हस्त शिल्प कला से जुड़ा है। बता दें कि पीएम मोदी काशी से निर्वाचित सांसद भी हैं।
इस शतरंज सेट पर हस्तशिल्प की कलाकारी की गई है। जबकि इसके चमकीले रंग काशी की जीवंतता को दर्शाता हैं। गुरुवार को पीएम मोदी और कमला हैरिस ने व्हाइट हाउस में लंबी बातचीत की और भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने, कोविड -19 और अन्य वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए एक संयुक्त बयान जारी किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के दौरान कमला हैरिस को दुनिया भर के कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया और विश्वास जताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके नेतृत्व में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छूएंगे।
इसके बाद पीएम मोदी ने अन्य क्वाड नेताओं भी मुलाकात की। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को एक चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज उपहार में दिया, ये हस्तशिल्प काशी शहर की प्रगति को दशार्ता है। पीएम मोदी ने जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा को चंदन की बुद्ध प्रतिमा भेंट की। पीएम ने कहा कि भारत और जापान को एक साथ लाने में बौद्ध धर्म बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। भगवान बुद्ध के विचार जापान की संस्कृति को दर्शाता है। जापान की अपनी पिछली यात्राओं के दौरान भी पीएम मोदी वहां बौद्ध मंदिरों का दौरा कर चुके हैं।
Connect With Us: Twitter facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli: कोहली की शानदार पारी ने जीता दर्शकों का दिल, डुपलेसी ने विराट को दिया श्रेय-Indianews
Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews
द डर्टी पिक्चर के बाद Vidya Balan को लगी इस बात की लत, दिनभर करती थी यह काम -Indianews
क्या आप शेयर करते है मौसमी चटर्जी संग अपना जन्मदिन? जानिए कैसा रहेगा आपका अगला एक साल
US Sanctions: अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
SRH के खिलाफ किंग कोहली के प्रदर्शन से निराश हुए गावस्कर की फैंस ने लगाई क्लास, जानें किसने क्या कहा-Indianews
Fitness Tips: बॉलीवुड की मशहूर फिटनेस ट्रेनर ने बताया, गर्मी में खुद की एनर्जी मेंटेन रखने का तरीका – Indianews
ADVERTISEMENT