होम / आर्थिक संकट पर पाकिस्तान को वित्त मंत्री ने 'अल्लाह' भरोसे छोड़ा

आर्थिक संकट पर पाकिस्तान को वित्त मंत्री ने 'अल्लाह' भरोसे छोड़ा

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 28, 2023, 7:49 pm IST

(दिल्ली) : पाकिस्तान इन दिनों भयावह आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तान में लोगों को खाने के लिए रोटी और LPG गैस के नहीं मिल पा रही है। खाने -पीने की चीजों पर भगदड़ मची हुई है। भगदड़ में नागरिकों के मरने की खबरे भी सामने आ रही है। वहीं संकट की इस स्थिति में पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने अजीबोगरीब बयान दिया है। वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि अब तो सिर्फ अल्लाह पर भरोसा है। उन्होंने आगे कहा कि अगर अल्लाह पाकिस्तान बना सकता है तो वह इस्लाम के नाम पर बने इस मुल्क की तरक्की और विकास के साथ इसे अमीर भी बना सकता है।

बता दें, इस्लामाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनका देश तरक्की करेगा, क्योंकि यह इस्लाम के नाम पर बनाया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि अगर अल्लाह पाकिस्तान बना सकता है तो वह उसकी रक्षा, विकास और समृद्धि भी कर सकता है।

इशाक डार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की आलोचना करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार को पिछली सरकार से कई समस्याएँ विरासत में मिली हैं। उन्होंने आगे कहा है कि अब वह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व में पाकिस्तान की स्थिति को सुधारने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पिछली सरकार पर साधा निशाना

अल्लाह समस्यायों का हल करेगा इसके बाद वित्त मंत्री इशाक डार ने इमरान खान वाली सरकार पर निशाना साधा। डार ने कहा ‘पाकिस्तान पिछली सरकार की करतूतों और करीब पाँच साल पहले शुरू किए गए ‘नाटक’ का खामियाजा भुगत रहा है। साल 2013 से 2017 के बीच नवाज शरीफ के नेतृत्व में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मजबूत थी’। पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज दक्षिण एशिया में सबसे अच्छा पूँजी बाजार था। नवाज शरीफ के कार्यकाल में स्टॉक एक्सचेंज पाँचवे स्थान पर था।

पाकिस्तानी वित्त मंत्री ने आगे कहा है कि नवाज शरीफ के कार्यकाल में पाकिस्तान विकास की राह पर था, लेकिन इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार की वजह से पटरी से उतर गया। उन्होंने यह भी कहा कि लोग देख सकते हैं कि देश ने पिछले पाँच सालों में कितनी तबाही झेली है। लोग जानते हैं कि ये सब किसके कारण हुआ है, इसके लिए कौन जिम्मेदार है।

आर्थिक संकट से बदहाल हुआ पाक

बता दें, इन दिनों पाकिस्तान बेहद गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। विदेशी कर्ज और विश्व बैंक की सहायता से अब तक गुजारा चलाने वाले पाकिस्तान में नागरिक खाने – पीने की चीजों को लेकर तरसते नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान में सरसों का तेल 553 रुपए लीटर, दूध 150 रुपए लीटर, आटा 150 रुपए किलो और चावल 147 रुपए किलो मिल रहा है। वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 10,000 रुपए तक पहुंच गई है। जिसपर वहां के वित्त मंत्री ने हाथ खड़े कर दिए है और सबकुछ अल्लाह के भरोसे छोड़ दिया है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT