पाकिस्तान में फिर से 24 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, रिकार्ड 234 रुपए प्रति लीटर पर पहुंचा

इंडिया न्यूज, इस्लामाबाद (Pakistan Petrol Price):
पाकिस्तान में महंगाई लगातार जनता की कमर तोड़ रही है। एक बार फिर से पाकिस्तान में तेल की कीमतों में भारी भरकम इजाफा हुआ है। पाकिस्तान में तेल की कीमतों में 24 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद वहां पेट्रोल की कीमत रिकार्ड 234 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

वहीं, डीजल की कीमत में भी 16.31 रुपये की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद एक लीटर डीजल की कीमत 263.31 रुपये हो गई है। पाकिस्तान में पिछले 20 दिनों में 3 बार तेल की कीमतें बढ़ चुकी है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने इस्लामाबाद में कहा कि पेट्रोल डीजल पर बढ़े हुए दाम 15 जून की आधी रात से लागू हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार अब पेट्रोलियम उत्पादों पर सब्सिडी वहन करने की स्थिति में नहीं है, इसलिए उसने पेट्रोल की कीमतों में 24.03 रुपए की वृद्धि करने का फैसला किया है। पाक वित्त मंत्री ने बताया कि 16 जून से पेट्रोल की कीमत 233.89 रुपये प्रति लीटर, डीजल 263.31 रुपये, मिट्टी का तेल 211.43 रुपये और हल्के डीजल तेल की कीमत 207.47 रुपए होगी। इस दौरान उन्होंने इमरान सरकार की नीतियों की आलोचना की और कहा कि पिछली सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट करके रख दिया है।

Petrol Price

20 दिन में 84 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमतें

गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने पिछले 20 दिनों में 3 बार तेल की कीमतों में इजाफा किया है। इससे पहले दो बार 30-30 रुपए पेट्रोल की कीमतें बढ़ी थी। वहीं अब 24 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है। इस प्रकार पाकिस्तान में 20 दिन में तेल की कीमतों में 84 रुपए का उछाल आ चुका है।

41 वस्तुओं का आयात 2 महीने के लिए किया बंद

जानना जरूरी है कि पाकिस्तान में आर्थिक हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर हाल ही में पाकिस्तान की सरकार ने अपना आयात खर्च घटाने के लिए 41 वस्तुओं का आयात 2 महीने के लिए बंद कर दिया है। लेकिन इस आयात प्रतिबंध से खजाने में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। इससे पाकिस्तान को आयात बिल घटाने में करीब 60 करोड़ डॉलर का फायदा हुआ है।

नागरिकों को कम चाय पीने की सलाह

पाकिस्तान में खाने-पीने की वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पाकिस्तान में दाल, चीनी, सब्जियों और फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। इसी कारण पाकिस्तान की सरकार ने अपने नागरिकों से चाय का इस्तेमाल कम करने के लिए भी कहा है। पाकिस्तान के मंत्री अहसान इकबाल ने जनता से कहा है कि चाय कम से कम पीएं। उनके मुताबिक, हमें चाय बाहर से आयात करनी पड़ती है। इसलिए यदि पाकिस्तान की जनता चाय की खपत कम करेगी तो इससे सरकार का आयात खर्च कम होगा।

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार में थमा गिरावट का दौर, सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा

ये भी पढ़े : सोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल ओर डीजल के भाव, ये रही बड़ी वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news