होम / पाकिस्तानी जनरल असीम मुनीर की इमरान खान को खुली चेतावनी : सेना के सम्मान के खिलाफ कोई टिप्पणी बर्दाश्त नहीं

पाकिस्तानी जनरल असीम मुनीर की इमरान खान को खुली चेतावनी : सेना के सम्मान के खिलाफ कोई टिप्पणी बर्दाश्त नहीं

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 7, 2022, 8:32 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : इन दिनों पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख असीम मुनीर का राज है। उन्होंने आर्मी चीफ के तौर पर राजनीति से दूर रहने की बात को दोहराया है। मुनीर ने घोषणा की है कि वह संविधान और सेना के सम्मान के साथ समझौता नहीं करेंगे। पाकिस्तान में सेना प्रमुख का राजनीति और सरकार गठन में सीधा दखल रहता है और कई बार इसे लेकर सेना को आरोपों का भी सामना करना पड़ता है। हाल ही पाकिस्तानी सेना ने बार-बार यह दोहराया है कि वह राजनीति से दूरी बनाकर रहेगी। मुनीर की घोषणा को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए एक चेतावनी के रूप में भी देखा जा रहा है जो पिछले कई महीनों से सेना पर हमलावर हैं।

आपको बता दें, सेना प्रमुख के सेवा विस्तार पर कानून को लेकर मुनीर ने कहा कि संसद कानून बनाने पर फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है। यह मामला सेना के अधिकार क्षेत्र से बाहर है। उन्होंने कहा कि सेना का काम इनपुट को सरकार के साथ साझा करना है और ऑर्डर देने के बजाय उनके आदेशों का पालन करना है। असीम मुनीर ने ये बातें रावलपिंडी के जनरल हेडक्वार्टर्स में नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी की नेशनल सिक्योरिटी वर्कशॉप में कहीं।

बलूचिस्तान में कम होगी सेना की भूमिका

यह वर्कशॉप खासतौर पर बलूचिस्तान से संबंधित मुद्दों पर आधारित थी इसलिए इसमें हिस्सा लेने वाले ज्यादातर लोग उसी प्रांत से थे। इस दौरान राजनीतिक मामलों और सेना की भूमिका पर भी चर्चा हुई। बलूचिस्तान के बारे में उन्होंने कहा कि वह वहां सेना की भूमिका को कम करने की कोशिश करेंगे। मुनीर का यह कहना कि ‘सेना की प्रतिष्ठा के साथ समझौता नहीं किया जाएगा’, इमरान खान के लिए एक चेतावनी है।

सेना पर हमलावर हैं इमरान

जानकारी दें, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी इमरान को चेतावनी दी है कि वह जनरल असीम मुनीर के खिलाफ कोई भी नकारात्‍मक टिप्‍पणी नहीं करें। सत्ता से बाहर जाने के बाद से इमरान खान पाकिस्तान सेना पर निशाना साध रहे हैं। अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले का आरोप उन्होंने जिन तीन लोगों पर लगाया था, उनमें भी एक सेना का वरिष्ठ अफसर था। उन्होंने कहा था कि पूर्व में सेना ने शरीफ परिवार जैसे लोगों के साथ मिलकर स्वतंत्र संस्थाओं को कमजोर किया। उन्होंने इस तरह से व्यवहार किया, जैसे वे ‘कानून से ऊपर हों।’

लेटेस्ट खबरें

Rishi Sunak: ‘अच्छे पिता होने के साथ देश का नेतृत्व करना कठिन संतुलन’ पीएम सुनक ने साझा किया अनुभव
Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र
RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
ADVERTISEMENT