मैक्सिको में 7.0 तीव्रता का बड़ा भूकंप, रातभर सड़कों पर ही रहे लोग

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
मैक्सिको में मंगलवार रात लगभग 7.0 तीव्रता का बड़ा भूकंप आया। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि बड़े-बड़े लोहे के पोल सड़क पर मौजूद कारों पर गिर गए। ट्रेनें तक हिलने लगी, पेड़ गिर गए और सड़कों पर बड़े पत्थर गिर पड़े। बिजली के पोल गिरने से पावर कट हो गया। लोग घबराकर घरों से बाहर सड़कों पर आ गए। दहशत में आए लोगों ने पूरी रात सड़कों पर ही गुजारी।

हालांकि इस भूकंप में किसी की जान नहीं गई है। लेकिन अधिकारियों ने बताया है कि भूकंप का सबसे ज्यादा असर गुएरेरो राज्य के एकापुल्को में देखा गया। इस दौरान बारिश भी हो रही थी। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सूनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 बताई। यह सतह से लगभग 12 किलोमीटर नीचे टकराया, जिससे यह बहुत ही उथला भूकंप बन गया. क्षति या हताहतों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है लेकिन, झटकों को मेक्सिको सिटी के रूप में दूर तक महसूस किया गया था, जहां बिजली की कटौती और गैस रिसाव की भी सूचना मिली।

मैक्सिको के प्रधानमंत्री मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने कहा कि झटकों से पहाड़ हिल गए और कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। मैक्सिको में लगातार प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं। इस भूकंप से पहले देश भारी बाढ़ से जूझ रहा था। हिडाल्गो राज्य में कुछ दिन पहले आई बाढ़ ने कई लोगों की जान ले ली थी। अर्थक्वेक के बाद एक मैक्सिकन ने कहा- ये बेहद भयावह था। इसने मुझे 1985 के भूकंप की याद दिला दी

Latest news
Related news