होम / एलआईसी का मुनाफा 262 गुना बढ़ा लेकिन सीक्वेंशियल आधार पर आई गिरावट

एलआईसी का मुनाफा 262 गुना बढ़ा लेकिन सीक्वेंशियल आधार पर आई गिरावट

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 13, 2022, 11:39 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (LIC Q1 Result): देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी को जून तिमाही में बम्पर मुनाफा हुआ है। कंपनी ने अपने तिमाही नतीजों का ऐलान करते हुए बताया कि अप्रैल-जून 2022 के दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा 682.9 करोड़ रुपये रहा है जबकि पिछले साल की जून तिमाही में यह सिर्फ 2.6 करोड़ रुपये था।

यानि कि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले इस साल जून तिमाही में एलआईसी का मुनाफा 262.65 गुना बढ़ा है। हालांकि सीक्वेंशियल आधार पर कंपनी के तिमाही शुद्ध लाभ में अभी भी गिरावट आई है। इससे पहले मार्च 2022 में खत्म तिमाही में एलआईसी ने 2,371.5 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था। जोकि अभी के मुकाबले 3 गुने से भी ज्यादा था।

जून तिमाही के दौरान एलआईसी का ग्रॉस वैल्यू आफ न्यू बिजनेस बढ़कर 1861 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी का वीएनबी मार्जिन 13.6 फीसदी रहा। ग्रॉस वैल्यू आफ न्यू बिजनेस को बीमा कंपनियों के बिजनेस में ग्रोथ की संभावना का महत्वपूर्ण संकेत माना जाता है।

अच्छी बात यह भी है कि जून 2022 में खत्म तिमाही के दौरान एलआईसी की प्रीमियम इनकम में 20 प्रतिशत का उछाल आया है। कंपनी के प्रदर्शन में इस सुधार की एक वजह कोविड महामारी से जुड़ी पाबंदियों का हटना भी है।

साल के अंत तक वीएनबी मार्जिन 15 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद

एलआईसी के चेयरमैन ने नतीजों का एलान करते हुए यह उम्मीद भी जताई कि मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक वे बाजार में उथल-पुथल कम होने और वीएनबी मार्जिन के बढ़कर 15% तक पहुंचने की उम्मीद भी कर रहे हैं। एलआईसी भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जिसकी देश के पूरे बीमा बाजार में कुल प्रीमियम के लिहाज से 60% से ज्यादा हिस्सेदारी है।

आने वाले दिनों में और आएगी स्थिरता

एलआईसी के मैनेजमेंट का कहना है कि आने वाले दिनों में उसके शुद्ध लाभ में स्थिरता आएगी और इतना उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा। जून 2022 में खत्म तिमाही के दौरान एलआईसी की कुल आय 1,68,881 करोड़ रुपये रही जबकि पिछले साल की इसी तिमाही के दौरान यह 1,54,153 करोड़ रुपये थी।

एलआईसी के देशभर में 13 लाख सेल्स एजेंट

गौरतलब है कि एलआईसी के देशभर में 13 लाख सेल्स एजेंट हैं, जो महामारी के दौरान अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पा रहे थे। एलआईसी की नई पॉलिसी की बिक्री में उसके एजेंट्स बड़ी भूमिका निभाते हैं और पाबंदियों के हटने की वजह से वे एक बार फिर ग्राहकों तक बेहतर ढंग से पहुंच पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : ढाई महीने बाद आया आईपीओ, सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी में निवेश करें या नहीं

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार में तेजी लेकिन रुपया हुआ 3 पैसे कमजोर

ये भी पढ़ें : 2023 से बाजार में नहीं दिखेगा जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर, जानिए इसकी बड़ी वजह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT