होम / स्वतंत्रता दिवस पर जो बाइडन ने भारत को दी बधाई

स्वतंत्रता दिवस पर जो बाइडन ने भारत को दी बधाई

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 15, 2022, 9:50 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि दोनों देश अपरिहार्य भागीदार हैं और उन्हें विश्वास है कि दो सबसे बड़े लोकतंत्र नियमों की रक्षा के लिए एक साथ खड़े होंगे। बिडेन ने एक बयान में कहा मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे दो लोकतंत्र नियम-आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए एक साथ खड़े रहेंगे, हमारे लोगों के लिए अधिक शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देंगे, एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को आगे बढ़ाएंगे और साथ में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करेंगे।

दुनिया भर के लोग मना रहे हैं 75वीं वर्षगांठ: बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा लगभग 40 लाख भारतीय-अमेरिकियों सहित दुनिया भर के लोग, 15 अगस्त को भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान करने के लिए भारत के लोगों में शामिल होता है, जो महात्मा गांधी के सत्य के अंतिम संदेश द्वारा निर्देशित है। उन्होंने आगे कहा कि इस साल भारत और अमेरिका राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। भारत-अमेरिका को अपरिहार्य साझेदार बताते हुए बिडेन ने आगे कहा कि उनकी रणनीतिक साझेदारी कानून के शासन के प्रति साझा प्रतिबद्धता और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने पर आधारित है।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें बनाया मजबूत राष्ट्र

उन्होंने कहा, “हमारी साझेदारी हमारे लोगों के बीच गहरे बंधनों से और मजबूत हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बना दिया है। इस बीच, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी इस अवसर पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं दीं और 75 साल के राजनयिक संबंधों को “सार्थक” कहा। ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से, मैं भारत के लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं ।

हम भारत के लोगों का सम्मान करते हैं: ब्लिंकन

उन्होंने आगे कहा, “इस महत्वपूर्ण दिन पर, हम उन लोकतांत्रिक मूल्यों पर विचार करते हैं जो हम साझा करते हैं, और हम भारत के लोगों का सम्मान करते हैं, जो एक साथ मिलकर एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर रहे हैं। ब्लिंकन ने कहा कि मुझे विश्वास है कि दो महान लोकतंत्रों के रूप में, हमारी साझेदारी हमारे लोगों की सुरक्षा और समृद्धि और वैश्विक भलाई में योगदान देती रहेगी। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, भारत!”

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर आज लाल किले से नौवीं बार फहराया तिरंगा

ये भी पढ़े : लाल चौक पर अब लहलहा रहा है तिरंगा : कार्तिक शर्मा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
ADVERTISEMENT