होम / एलन मस्क ने खोली ‘ट्विटर फाइल्स’ : विजया गाड्डे ने रचा सारा खेल, FBI के दबाव में ट्विटर ने छिपाए Joe Biden के बेटे के कारनामे

एलन मस्क ने खोली ‘ट्विटर फाइल्स’ : विजया गाड्डे ने रचा सारा खेल, FBI के दबाव में ट्विटर ने छिपाए Joe Biden के बेटे के कारनामे

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 3, 2022, 5:32 pm IST
इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : ट्विटर के नए सीईओ एलन मस्क ने शनिवार (3 दिसंबर 2022) को अमेरिकी राष्ट्रपति ‘जो बाइडन’ के बेटे हंटर बाइडन के कारनामों की जानकारी देने की घोषणा करके दुनिया भर में सनसनी मचा दी है। उन्होंने बताया कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर साल 2020 में टीम बाइडन के दबाव में ‘हंटर बाइडेन रिपोर्ट’ को दबाया गया था।
मस्क ने कहा कि ट्विटर द्वारा हंटर बाइडेन स्टोरी को हटाने के लिए क्या किया गया था, उसे प्रकाशित करेंगे ! जानकारी दें, मस्क द न्यूयॉर्क पोस्ट की 2020 की उस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के बारे में बात कर रहे थे, जिसे ट्विटर द्वारा हटा दिया गया था। अब मस्क रिपोर्ट को हटाने के दौरान ट्विटर अधिकारियों द्वारा साझा किए ईमेल को भी सार्वजनिक करेंगे।

मस्क का बयान FBI के दबाव में ट्विटर ने बाइडेन के बेटे के कारनामे

मस्क ने आगे कहा कि 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कंपनी ने रिपोर्ट को हटाने के टीम बाइडन के आग्रह को मान लिया था। ‘द न्यूयॉर्क पोस्ट’ ने यह मीडिया रिपोर्ट हंटर बाइडन के लैपटॉप से रिकवर किए गए ईमेल पर तैयार किया था। इस स्टोरी को लेकर रूसी हैकिंग की बात कही है और कहा गया कि FBI ने इसे हटाने के लिए दबाव डाला था।

मस्क ने खोली ट्वीटर फाइल्स

जानकरी दें, मस्क ने इस मामले का खुलासा करते हुए स्वतंत्र पत्रकार और लेखक मैट टैबी के अकाउंट का लिंक ट्वीट किया। इसके बाद टैबी ने ‘हंटर बाइडन लैपटॉप स्टोरी’ को ट्विटर पर सेंसर किए जाने के फैसले के पीछे के राज उजागर किए। उन्होंने ट्वीट्स की एक पूरी सीरीज पोस्ट की और बताया कि कैसे क्या हुआ था। टैबी ने इसे ‘द ट्विटर फाइल्स, पार्ट वन’ नाम दिया है। उसमें टैबी ने बताया कि ट्विटर ने हंटर बाइडन लैपटॉप स्टोरी को कैसे और क्यों ब्लॉक किया था।
टैबी के अनुसार, ट्विटर ने न्यूयॉर्क पोस्ट की हंटर बाइडेन स्टोरी को दबाने के लिए असाधारण कदम उठाए थे। कंपनी ने लिंक हटा दिए और चेतावनी पोस्ट की कि यह ‘असुरक्षित’ हो सकता है। टैबी ने आगे कहा, “ट्विटर ने डाइरेक्ट मैसेज के माध्यम से इसके प्रसारण को भी ब्लॉक कर दिया, जैसे कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी को किया जाता है।”

 विजया गाड्डे सारा खेल रचा 

दरअसल, 14 अक्टूबर 2020 को न्यूयॉर्क पोस्ट ने हंटर बाइडन का एक गोपनीय ईमेल प्रकाशित किया था, जो उनके लैपटॉप से हासिल किया गया था। टैबी ने दावा किया कि इसे सेंसर करने का फैसला ट्विटर के उच्चाधिकारियों ने किया था। हालाँकि इसकी जानकारी ट्विटर के तत्कालीन सीईओ जैक डोर्सी को नहीं थी। इसमें कंपनी की कानूनी मामलों की पूर्व प्रमुख विजया गाड्डे ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

न्यूयॉर्क पोस्ट की सनसनी मचाने वाली स्टोरी

आपको जानकारी दें, द न्यूयॉर्क पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि हंटर बाइडन ने अपने पिता और अमेरिका के तत्कालीन उपराष्ट्रपति जो बाइडन को यूक्रेन की एक ऊर्जा कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी से लगभग एक साल पहले मिलवाया था। उस वक्त बाइडन ने यूक्रेन में सरकारी अधिकारियों पर उस वकील पर गोलीबारी के लिए दबाव डलवाया था, जो कंपनी की जाँच कर रहा था।
हंटर बाइडन 2015 में यूक्रेन की कंपनी बुरिस्मा के निदेशक मंडल में 50,000 डॉलर प्रति माह के वेतन पर शामिल हुए थे। कंपनी पर हंटर के प्रभावों का इस्तेमाल करने का भी आरोप है। ईमेल में कंपनी के सलाहकार वडिम पॉजर्स्की ने 17 अप्रैल 2015 को हंटर को एक ईमेल लिखकर इस बात के लिए शुक्रिया कहा था कि उन्होंने अपने पिता से उनकी मुलाकात करा दी।

हंटर बाइडेन पर आरोप

यूक्रेन की ऊर्जा कंपनी में सलाहकार पॉजर्स्की ने यह मेल हंटर बाइडेन के निदेशक बनने के एक साल बाद किया गया था। इसके पहले मई 2014 में पॉजर्स्की ने हंटर को ईमेल कर सलाह माँगी थी कि वे कंपनी के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।
आपको बता दें, इस मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय न्यूजपेपर डेली मेल ने कहा था कि तस्वीरों, दस्तावेजों, ईमेल और टेक्स्ट मैसेज से पता चला है कि 2013 से 2016 तक 6 मिलियन डॉलर (60 लाख डॉलर) से ज्यादा की आय होने के बाद भी उनके शाही खर्चों ने उन्हें कर्ज में डुबो दिया था। जब हंटर की कई बिजनेस डील रद्द हो गई और उनके खिलाफ फेडरल इन्वेस्टिगेशन (FBI) चल रही थी, तब उन्होंने एक ईमेल लिखा था। इसमें उन्होंने खुद को जेल भेजे जाने का डर जताया था।

लेटेस्ट खबरें

Supriya Shrinet: कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने नक्सलियों को बताया शहीद, क्या है जनता की राय-Indianews
Devil Tree: शैतानों का ये पेड़ संजीवनी बूटी से कम नहीं, कैंसर और मलेरिया में भी कारगर
Arvind Kejriwal: तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश, AAP का बड़ा आरोप- Indianews
भारती सिंह ने Arti Singh की शादी का इनविटेशन किया रिवील, गोल्डन थीम वेडिंग कार्ड संग दिखा चॉकलेट बॉक्स
Viral News: कपल ने शेयर किया ऐसा अनोखा इनविटेशन कार्ड कि लोग ले रहे मौज, यूजर्स दे रहे ऐसी शुभकामनाएं- Indianews
मनी लॉन्ड्रिंग की खबरों के बीच Salman Khan के घर पहुंची Shilpa Shetty, मां के संग नजर आई एक्ट्रेस -Indianews
Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर WHO ने जताई चिंता, कहा ‘नए मेज़बानों की तलाश’-Indianews