होम / ईरान में 6 की तीव्रता का भूकंप, चीन तक झटके

ईरान में 6 की तीव्रता का भूकंप, चीन तक झटके

Vir Singh • LAST UPDATED : July 2, 2022, 12:45 pm IST

इंडिया न्यूज, तेहरान:
ईरान में आज 6.0 की तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र देश के होर्मोजगन प्रांत में बंदरगाह शहर बंदर अब्बास के दक्षिण-पश्चिम इलाके में 100 किमी की गहराई में था। टाइम्स आफ इजराइल के मुताबिक भूकंप के झटके काफी तेज थे। अब तक इसके कारण तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं। बीते शनिवार को भी ईरान में तेज भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 5.6 मापी गई थी।

चीन के शिनजियांग में डोली धरती

चीन के शिनजियांग में भी भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के मुताबिक चीन के इस प्रांत में आज असुबह तीन बजकर 29 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई। इससे पूरा शिनजियांग इलाका हिल गया। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के यहां भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। इससे पहले 8 जून को भी दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के एक शहर में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

ईरान में 1990 में आए भूकंप के कारण 40,000 मारे गए थे

सीईएनसी ने बताया है कि पिछले महीने छह तारीख को भी ईरान में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया था। चीन के झिंजियांग क्षेत्र में इस दौरान धरती हिली थी। उससे पहले एक जून को दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के याआन शहर के लुशान काउंटी में 6.1 की तीव्रता धरती डोली थी। ईरान के होर्मोजगन प्रांत में पिछले साल भी एक भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इस देश में सबसे घातक भूकंप 1990 में आया था। उस दौरान भूकंप की तीव्रता 7.4 माफी गई थी और इससे 40,000 लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़े :  देश के हर हिस्से में जल्द सक्रिय होगा मानसून, पंजाब में 6 तक भारी बारिश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें