होम / अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान ने किया चीन से युद्ध अभ्यास बंद करने का आग्रह

अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान ने किया चीन से युद्ध अभ्यास बंद करने का आग्रह

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 7, 2022, 5:13 pm IST

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन (China Taiwan Dispute): अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से चीन ताइवान सीमा के पास लगातार सैन्य अभ्यास कर रहा है। यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसा रूस ने यूक्रेन पर हमले से पहले किया था। विश्व में एक और युद्ध की कल्पना को देखते हुए अब अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान ने चीन से आग्रह किया है कि वह अपने सैन्य अभ्यास को तुरंत बंद कर दे, क्योंकि उन्होंने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

दरअसल, 82 वर्षीय पेलोसी पिछले 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाले सबसे अधिक प्रोफाइल वाले अमेरिकी अधिकारी थे। बुधवार को पेलोसी की यात्रा और राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन और अन्य नेताओं के साथ उनकी बैठकों से चीन नाराज है। चीन ने ताइपे की यात्रा के जवाब में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू करते हुए ताइवान के आसपास पानी में बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण भी किया है। इस दौरान कई मिसाइलें जापान में भी गिरी हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग और जापानी विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा ने 55वें आसियान विदेश मंत्रियों के हाशिये पर कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह में व्यक्तिगत बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी किया है।

इस बयान में कहा गया है कि सचिव और विदेश मंत्रियों ने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। गलत आकलन के जोखिम से बचने के लिए कूटनीति के लिए क्षेत्र की इच्छा को साझा करते हुए, उन्होंने पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना (पीआरसी) की हालिया कार्रवाइयों के बारे में चिंता व्यक्त की है।

“उन्होंने पीआरसी द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण की निंदा की, जिनमें से 5 मिसाइलें जापान में गिरी। जापान की सरकार ने अपने विशेष आर्थिक क्षेत्रों में मिसाइलें गिरने से तनाव बढ़ाने और क्षेत्र को अस्थिर करने की सूचना दी। संयुक्त बयान में कहा गया है कि सचिव और विदेश मंत्रियों ने पीआरसी से सैन्य अभ्यास तुरंत बंद करने का आग्रह किया। बयान के अनुसार दक्षिण पूर्व एशियाई देशों ने वीरवार को संयम बरतने का आह्वान किया और वैश्विक समुदाय से उन कार्यों से बचने का आग्रह किया जो इस क्षेत्र को अस्थिर कर सकते हैं।

बता दें कि पीआईसी नेटवर्क 14 देशों से बना है। इसमें कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स गणराज्य, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुअतु आदि शामिल हैं।

साझा हितों और मूल्यों की अडिग नींव पर टिकी साझेदारी

बताया गया है कि सचिव और विदेश मंत्रियों ने स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए आॅस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय साझेदारी को गहरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि उनकी साझेदारी साझा हितों और मूल्यों की अडिग नींव पर टिकी हुई है, जिसमें स्वतंत्रता, कानून के शासन, मानवाधिकारों, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए प्रतिबद्धता, धमकी या बल के उपयोग के बिना विवादों का शांतिपूर्ण समाधान और स्वतंत्रता की स्वतंत्रता शामिल है।

चीन लगभग सभी विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है, हालांकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम सभी इसके कुछ हिस्सों का दावा करते हैं। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं। पूर्वी चीन सागर में चीन का जापान के साथ क्षेत्रीय विवाद भी है। कई विश्व शक्तियाँ संसाधन संपन्न क्षेत्र में चीन के बढ़ते सैन्य युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि में एक स्वतंत्र, खुला और संपन्न हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने की आवश्यकता के बारे में बात कर रही हैं।

बीजिंग ने गैर-जिम्मेदाराना कदम उठाया

इस बीच, ब्लिंकन ने फिलीपीन के विदेश मामलों के सचिव एनरिक मनालो के साथ एक संयुक्त प्रेस उपलब्धता के दौरान कहा कि उनके मिसाइल प्रक्षेपण के बाद से, बीजिंग ने एक अलग तरह का गैर-जिम्मेदाराना कदम उठाया है। उन्होंने 8 अलग-अलग क्षेत्रों को बंद कर दिया है जहां हमारे दोनों देश एक साथ काम करने में सक्षम हैं।

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में 52 प्रतिशत बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, लोगों ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

ये भी पढ़ें : क्यूबा के आयल डिपो में बिजली गिरने से भीषण आग, दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद

ये भी पढ़ें : इजराइल ने फिर की फिलिस्तीन में एयर स्ट्राइक, मारा गया हमास का कमांडर तायसीर अल जबारी

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
ADVERTISEMENT