होम / एक्सट्रीम हीट ने जला दिया कैलिफोर्निया: 4500 एकड़ जंगल राख, 2 महिलाओं की मौत, 1500 घरों को खाली करवाया

एक्सट्रीम हीट ने जला दिया कैलिफोर्निया: 4500 एकड़ जंगल राख, 2 महिलाओं की मौत, 1500 घरों को खाली करवाया

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 7, 2022, 10:22 pm IST

इंडिया न्यूज, California News। California Wildfire : इन दिनों कैलिफोर्निया में गर्मी ने सदियों पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तापमान 37 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच घूम रहा है। इसकी वजह से दक्षिणी इलाके में जंगल की आग फैल गई है। जिसने 4500 एकड़ जमीन को जलाकर राख कर दिया है। इस आग की वजह से अब तक 2 महिलाओं की मौत हो चुकी है। 1500 घरों को खाली कराया गया है।

द फेयरव्यू फायर किसे कहते हैं?

कैलिफोर्निया प्रशासन ने इस आग को द फेयरव्यू फायर का नाम दिया है। इसकी वजह से रिवरसाइड काउंटी का करीब 2000 एकड़ का इलाका जल चुका है। कुल 4500 एकड़ जली जमीन में से सिर्फ 5 प्रतिशत इलाके की आग को ही बुझाया जा सका है।

एक्सट्रीम हीट वॉर्निंग की गई थी जारी

जिन लोगों की मौत हुई है वो दोनों महिलाएं थीं। एक की उम्र 77 और दूसरी की 73 साल थी। नेशनल वेदर सर्विस ने एक्सट्रीम हीट वॉर्निंग जारी की थी। कहा था कि ये गर्मी और बढ़ता तापमान राज्य के सभी हिस्सों में कहर बरपा सकती है। रिवरसाइड काउंटी में तो पहले आग ने 500 एकड़ जलाया फिर शाम तक इसने 2000 एकड़ जमीन को खाक कर दिया।

5000 इमारतों को खतरा

रिवरसाइड काउंटी फायर डिपार्टमेंट के कैप्टन रिचर्ड कॉडोर्वा ने कहा कि आग से दो महिलाओं की मौत हुई है। गंभीर रूप से जले लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कई लोगों को गिबेल रोड से भी बचाया गया है। ये लोग चारों तरफ से आग से घिर गए थे। द फेयरव्यू फायर की वजह से आशंका है कि 5000 इमारतों को खतरा है।

265 फायर फाइटर्स और 38 फायर इंजन आग बुझाने में लगे

अब तक 1500 घरों को खाली करा लिया गया है। बाकियों को खाली कराया जा रहा है। इस समय करीब 265 फायर फाइटर्स और 38 फायर इंजन आग को बुझाने में लगे हैं। इसके अलावा 4 हेलिकॉप्टर और 6 एयर टैंकर्स भी आग बुझाने के लिए जीतोड़ प्रयास कर रहे हैं। कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। बच्चों और बुजुर्गों के लिए सुरक्षा और सेहत संबंधी चेतावनी भी जारी की गई है।

गहराया बिजली संकट

कैलिफोर्निया में बड़े इलाके में बिजली नहीं है। इसकी वजह से लोग अपनी इलेक्ट्रिक कारों को जेनरेटर चलाकर चार्ज कर रहे हैं। बिजली जाने के बाद लेवल-3 ग्रिड इमरजेंसी लागू की गई है। कहा गया है कि बिजली आने और जाने का कोई भरोसा नहीं है। क्योंकि ज्यादा गर्मी की वजह से बिजली की मांग बढ़ गई है।

सितंबर में हीटवेव ने तोड़े रिकॉर्ड

पिछले 9 दिनों से कैलिफोर्निया में गर्मी बढ़ी हुई है। रात में भी अधिकतम तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। तटीय इलाकों में भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। जब तक पानी में हैं तब तक ही आराम है। उसके बाद फिर पसीना-पसीना हो रहे हैं। यूसीएलए के क्लाइमेटोलॉजिस्ट डैनियल स्वैन ने कहा कि सितंबर के महीने में यह हीटवेव एक रिकॉर्ड है।

बिजली की हो रही राशिनिंग

बांधों में पानी की कमी की वजह से पहले हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट्स की हालत खराब है। जिसकी वजह से बिजली की सप्लाई बाधित हो रही है। कई जगहों पर बिजली सप्लाई में राशनिंग की जा रही है। कुछ समय के लिए बिजली आती है फिर चली जाती है। सौर ऊर्जा के सहारे काम चल रहा है लेकिन उससे पूरे घर की बिजली सप्लाई डिमांड को पूरा नहीं कर सकते।

तापमान ने 100 सालों का तोड़ा रिकॉर्ड

फिलहाल पूरे कैलिफोर्निया में हीटवेव की चेतावनी जारी है। तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। 6 सितंबर को तापमान ने 100 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 47 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया था।

ये भी पढ़े : आयकर विभाग ने थिंकटैंक CPR के बाद ऑक्सीफैन इंडिया के ठिकानों पर मारे छापे

ये भी पढ़े : बेंगलुरु में बारिश, बाढ़ और बर्बादी: आखिर क्यों डूब गई सिलिकॉन सिटी, जानें क्यों फेल हुआ मास्टर प्लान?

ये भी पढ़े : हिजाब पर विवाद: सुप्रीम कोर्ट में रुद्राक्ष और क्रॉस पर भी उठाए सवाल, मिला ये जवाब…

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री कल इंडिया गेट पर करेंगे ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन

ये भी पढ़े : MCD का 383 करोड़ बकाया जारी करने के लिए दिल्ली के LG ने CM केजरीवाल को भेजा पत्र

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया स्कीम को मंजूरी, 14,500 सरकारी स्कूलों का होगा कायाकल्प

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT