नियमों का उल्लंघन करने पर पाकिस्तान के 2 चैनलों के प्रसारण पर रोक

इंडिया न्यूज, इस्लामाबाद (Pakistani News Channels): पाकिस्तान के 2 समाचार चैनलों का प्रसारण 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इन चैनलों पर दिशानिदेर्शों का पालन नहीं करने का आरोप है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर नजर रखने वाली संस्था ने सीधे दिखाए जाने वाले (लाइव) भाषणों पर नियंत्रण के लिए एआरवाई न्यूज और बोल न्यूज का प्रसारण रोका है।

आज पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पीईएमआरए) ने बयान जारी कर कहा कि दोनों टीवी चैनलों ने समय संबंधी प्रभावी मानक टाइम डिले मैकेनिज्म का पालन किए बिना प्रसारण जारी रखकर, इस संबंध में दिए गए दिशानिदेर्शों का उल्लंघन किया है।

पीईएमआरए ने बयानों और भाषणों को संपादित करने के लिए एक प्रणाली बनाने के अपने पिछले बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों चैनलों ने आदेशों का उल्लंघन किया है।

3 दिन के लिए निलंबित

बताया गया है कि लिखित जवाब और मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए, दोनों चैनलों के प्रसारण को 3 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है और सभी केबल आॅपरेटरों को निर्णय के बारे में सूचित किया जा चुका है। संस्था ने यह भी कहा कि दोनों टीवी चैनलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से तलब किया गया, हालांकि उन्होंने जवाब दाखिल किया और सुनवाई के दौरान पेश नहीं हुए।

इससे पहले, संस्था ने 5 सितंबर को सभी टीवी चैनलों को सरकारी संस्थानों के खिलाफ किसी भी सामग्री को प्रसारित करने के लिए सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी थी और इस संबंध में कार्रवाई से बचने के लिए टाइम डिले मैकेनिज्म को लागू करने की अपील की थी।

अनुचित विचारों का प्रसारण करने का आरोप

संस्था ने कहा था कि सैटेलाइट टीवी चैनल किसी सार्वजनिक सभा और उसमें दिए गए भाषणों को कवरेज देते समय बिना किसी संपादकीय नियंत्रण के अनुचित या आपत्तिजनक विचारों का प्रसारण करते हैं। वे प्रभावी टाइम डिले मैकेनिज्म का उपयोग करें, जिनके जरिए ऐसे अवांछित विचारों या बयानों को हटाया सकता है जिनसे सरकारी संस्थानों की बदनामी होती है या उनकी छवि पर असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: एससीओ सम्मेलन में पीएम मोदी का सबसे अंत में पहुंचना भारत की कूटनीतिक तटस्थता

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को किया संबोधित, बोले-उद्योगों का इनोवेशन जरूरी

ये भी पढ़ें: एससीओ शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान: मैं राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं : पीएम मोदी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news