होम / किरपाण उतारने से इनकार करने पर अमेरिका में अमृतधारी सिख गिरफ्तार

किरपाण उतारने से इनकार करने पर अमेरिका में अमृतधारी सिख गिरफ्तार

Vir Singh • LAST UPDATED : September 25, 2022, 12:04 pm IST

इंडिया न्यूज, अमृतसर: (Amritdhari Sikh): अमेरिका में सुरक्षा एजेंसियों के कर्मचारियों ने एक अमृतधारी सिख को गिरफ्तार कर लिया। उसकी गलती इतनी थी कि उसने अपनी किरपाण उतारने से इनकार कर दिया था। घटना नॉर्थ कैरोलाइन स्थित यूनिवर्सिटी की है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (एसजीपीसी) ने एजेंसियों की इस कार्रवाई पर कड़ी आपत्ति जताई है। अमेरिकी एजेंसियों का कहना है कि उन्होंने जांच के लिए युवक को किरपाण दिखाने को कहा था लेकिन उसने इससे मना कर दिया।

सिख संगठनों ने भी जताई कड़ी नाराजगी

नॉर्थ कैरोलाइन स्थित यूनिवर्सिटी में सिख युवक गत 22 सितंबर को जब किरपाण पहनकर आ रहा था, तभी उसे रोका गया था। सिख संगठनों की नाराजगी के बाद हालांकि युवक को तो छोड़ दिया गया, लेकिन स्थानीय पुलिस ने उसकी किरपाण को उतरावर अपने पास रख लिया।

इसके बाद सिख संगठनों ने इस पर भी कड़ी नाराजगी जताई। उसके बाद पुलिस ने दो दिन बाद कल देर शाम उसे किरपाण भी लौटा दी। युवक ने ट्वीट कर घटना की जानकारी दी। इसके लिए युवक ने सिख संगठनों के साथ ही एसजीपीसी सहित सभी का मदद के लिए धन्यवाद किया।

युवक की जुबानी सुनिए पूरा वाकया

युवक ने बताया कि पुलिस ने उसे एक शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया था। उसने कहा कि वह यूनिवर्सिटी कैंपस में जब बैठा था, तब की यह घटना है। युवक के अनुसार पुलिस ने उसे बताया कि किसी अज्ञात ने व्यक्ति ने उसके बारे में फोन करके शिकायत दी थी। युवक ने कहा कि पुलिस अधिकारी उसकी किरपाण उतरवाना चाहता था और उसने ऐसा करने से इनकार जिस वजह से पुलिस ने उसे हथकड़ी लगाकर अरेस्ट कर लिया।

एसजीपीसी प्रधान ने भारत सरकार से की यह अपील

एसजीपीसी के प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी के अनुसार उन्होंने भारतीय विदेश मंत्रालय से मामले में दखल की अपील की है। उन्होंने कहा कि किरपाण सिखों द्वारा पहने गए 5 ‘क’ यानी ककारों में से एक है, जिन्हें उन्हें हमेशा पहनकर रखना पड़ता है, लेकिन अमेरिका में सिख युवक से किरपाण उतरवाने की कोशिश की गई, जो अनुचित है। एसजीपीसी प्रधान ने कहा, इसलिए भारत सरकार यह सुनिश्चित करे कि अमेरिका में सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत होने वाली ऐसी कोई घटना भविष्य में न हो।

ये भी पढ़े : भारत ने यूएनजीए में पाकिस्तान को फिर लगाई फटकार, चीन भी किया बेनकाब

ये भी पढ़े : उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, अभी नहीं राहत के आसार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT