होम / 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनामी खूंखार आतंकी अल-शबाब का लीडर अब्दुल्लाही यारे एयर स्ट्राइक में ढेर

3 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनामी खूंखार आतंकी अल-शबाब का लीडर अब्दुल्लाही यारे एयर स्ट्राइक में ढेर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 3, 2022, 5:39 pm IST

इंडिया न्यूज, मोगादिशु (Somalia news): सोमालिया की सरकार ने यह घोषणा की है कि एक संयुक्त एयर स्ट्राइक में आतंकी संगठन अल-शबाब का लीडर अब्दुल्लाही यारे मारा गया है। अब्दुल्लाही यारे बहुत ही क्रूर आतंकी था। उसे दक्षिण सोमालिया में ढेर कर दिया गया है। बताया गया है कि इस खूंखार आतंकवादी के ऊपर 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा गया था। सोमालिया के सूचना मंत्रालय ने इस बारे में बयान जारी कर आतंकी की मौत की पुष्टि की।

शबाब ग्रुप के सबसे कुख्यात सदस्यों में से एक था यारे

सोमालिया के सूचना मंत्रालय ने बतााया कि 1 अक्टूबर को सोमाली सेना और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा साझेदारों ने तटीय शहर हरमका के पास ड्रोन हमले किए। इन हमलों में अब्दुल्लाही यारे मारा जा चुका है। सूचना मंत्रालय ने कहा कि वह शबाब ग्रुप का सबसे कुख्यात सदस्यों में से एक था और प्रमुख उपदेशक भी था।

बताया गया है कि ड्रोन आतंकी अब्दुल्लाही यारे शूरा पैसे के लेन देन की देखभाल करता था और काउंसिल का पूर्व प्रमुख भी रह चुका है। इतना ही नहीं, अब्दुल्लाही को अहमद दिरिया से जुड़े आंदोलन का नेतृत्व करने वाला नेता भी माना जाता था। मंत्रालय ने माना है कि अब्दुल्लाही की मौत सोमालिया के लिए बहुत बड़ी राहत है।

अमेरिका ने रखा था 3 मिलियन डॉलर का इनाम

बता दें कि अमेरिका ने इस पर 3 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा था। अब्दुल्लाही उन 7 टॉप के आंतकियों में से एक था जिनको अमेरिका ने साल 2012 में वांछित किया था। हाल के दिनों में सोमालिया में कई खतरनाक हमले देखने को मिले थे। कुछ दिन पहले ही राजधानी मोगादिशु में एक होटल पर हमला किया गया था जिसमें 20 लोग मारे गए थे।

इससे खफा राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने आतंकियों के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। उन्होंने आतंकियों के खिलाफ हमले तेज करने की बात भी की थी। आतंकियों को ढूंढ ढूंढकर मारा जा रहा है। राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने पिछले महीने ही नागिरकों से अल-शबाब के नियंत्रित क्षेत्रों से दूर रहने की अपील की थी।

ये भी पढ़ें : ईरान में हालात बेकाबू, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चीफ को मार डाला, जगह-जगह आगजनी

ये भी पढ़ें : इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान उपद्रव में मरने वालों की संख्या 174 पहुंची, 180 घायल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें