होम / दुनियाभर में मंकीपाक्स के 14,000 मामले, अफ्रीका में 5 की मौत, 70 से अधिक देश चपेट में, वैश्विक आपातकाल घोषित

दुनियाभर में मंकीपाक्स के 14,000 मामले, अफ्रीका में 5 की मौत, 70 से अधिक देश चपेट में, वैश्विक आपातकाल घोषित

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 23, 2022, 10:45 pm IST

इंडिया न्यूज, Washington News। Monkeypox : जैसा कि आप जानते ही हैं कि कोरोना वायरस के बाद विश्व में अब मंकीपाक्स फैलता जा रहा है। 70 से अधिक देशों को यह अपनी चपेट में ले चुका है। क्योंकि यह वायरस दुनिया भर में तेजी से फैल गया है। वहीं अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपाक्स के प्रकोप को वैश्विक आपातकाल घोषित कर दिया है।

डब्ल्यूएचओ की माने तो यह वायरस दुनिया के 70 से अधिक देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह मंकीपाक्स के प्रकोप की एक असाधारण स्थिति है जो वैश्विक आपातकाल की ओर इशारा करती है।

मंकीपाक्स को लेकर वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी घोषित

बता दें कि शनिवार को डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाम घेब्रेसस ने जानकारी दी है कि मंकीपाक्स का प्रकोप वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी का प्रतिनिधित्व करता है। वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी का मतलब विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी उच्चतम स्तर का अलर्ट माना जाता है।

डब्ल्यूएचओ की ओर से घोषित वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी अंतरराष्ट्रीय चिंता की ओर इशारा करती है। वायरस जनित बीमारी के मामले में इसे एक अलार्म के तौर लिया जाता है।

मंकीपाक्स जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है

बता दें कि मंकीपाक्स को लेकर वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किए जाने का मतलब है कि इस वायरस के संक्रमण से निपटने को लेकर समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया की जरूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के इस कदम से वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए टीके और इलाज के लिए साझा सहयोग के रास्ते खुलेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक मंकीपाक्स जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है, इससे संक्रमित होने पर चेचक के रोगियों के लक्षण पाए जाते हैं।

स्पेन, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और नीदरलैंड अधिक मामले

एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि पूरी दुनिया में मंकीपाक्स के 14,000 मामलों की पुष्टि हुई है। अफ्रीका में 5 लोगों की मंकीपाक्स से मौत हुई। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ज्यादातर मामले स्पेन, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और नीदरलैंड में पाए गए हैं।

मंकीपाक्स के लक्षण चेचक जैसे

चिकित्सकों के अनुसार मंकीपाक्स वायरल जूनोसिस यानि जानवरों से मनुष्यों में प्रसारित होने वाला वायरस है। इसके लक्षण चेचक के समान होते हैं। राहत की बात यह है कि यह वायरस चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है।

भारत में भी दस्तक, उच्च स्तरीय समिति गठित

बता दें कि यह वायरस भारत में भी पहुंच चुका है। इसी को देखते हुए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। केरल में मंकीपाक्स के कुल 3 मामले सामने आ चुके हैं।

पिछले सप्ताह केरल के कन्नूर जिले में दूसरा मामला मिला था जबकि पहला मामला दक्षिण केरल के कोल्लम जिले से 14 जुलाई को सामने आया था। केरल सरकार मंकीपाक्स को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर चुकी है। सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को इस एसओपी का पालन करना होगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : चीन की महिला हिमाचल में गिरफ्तार, 2 साल पहले ही खत्म हो गया था वीजा

ये भी पढ़े : विदाई समारोह में बोले राष्ट्रपति कोविंद, कहा-दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जनकल्याण के कार्य करें, ये रहे माजूद…

ये भी पढ़े : सीजेआइ रमण बोले-मीडिया चला रहा कंगारू कोर्ट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की कोई जवाबदेही नहीं बची

ये भी पढ़े : अफगानी अभी भी भारत को मानते हैं सबसे अच्छा मित्र, मददगारों की सूची में है 5वां स्थान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘मेरी मम्मी नू पसंद नहीं तू’ की Sunanda Sharma ने Cannes 2024 में किया डेब्यू, पटियाला सूट में रेड कार्पेट पर किया वॉक -Indianews
सलमान खान के बाद Shah Rukh Khan ने लोकसभा चुनाव में वोट डालने की लोगों से की अपील, पोस्ट शेयर कर कही यह बात -Indianews
RCB VS CSK Live Streaming: चेन्नई और बेंगलुरु के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Loksabha Elections 2024: क्या INDIA गठबंधन ने तय कर लिया PM कैंडिडेट का नाम? उद्धव ठाकरे का बड़ा दावा-Indianews
Cannes 2024: कौन हैं Nancy Tyagi? जिन्होंने अपने कान्स डेब्यू के लिए 20 किलो की ड्रेस खुद बनाई -Indianews
बिना इजाजत Jackie Shroff के नाम-आवाज का इस्तेमाल करना पड़ेगा भारी, दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाई रोक -Indianews
iPhone यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब WhatsApp Status में कर सकेंगे ये जरूरी काम-Indianews
ADVERTISEMENT