होम / फ्रांस में 2025 तक होंगे 20,000 भारतीय छात्र: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

फ्रांस में 2025 तक होंगे 20,000 भारतीय छात्र: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 14, 2022, 6:56 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, France foreign minister Catherine Colonna india visit): छात्र विनिमय कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए, फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने बुधवार को कहा कि उनका देश 2025 तक उच्च संस्थानों में 20,000 भारतीय छात्रों को नामांकित करने का लक्ष्य रखता है.

दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज के छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “लोगों से लोगों का संपर्क आवश्यक है। हम 2025 तक फ्रांस में 20,000 भारतीय छात्र होंगे। अभी हम 5000 के करीब से कुछ शुरू कर रहे हैं। छात्र गतिशीलता के लाभ को स्वीकार करते हुए, फ्रांस 2025 तक 20,000 भारतीय छात्रों के उद्देश्य को बनाए रखता है जो दोनों देशों के बीच नए व्यवसायों, स्टार्ट-अप और नवाचार के अवसर पैदा करेगा। हमारे बिजनेस स्कूल उच्च रैंक वाले हैं। हम कौशल विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।”

कैथरीन कोलोना का ट्वीट

 

उन्होंने कहा कि “दशकों से हमारी साझेदारी न केवल रणनीतिक है बल्कि हमारे दिल और दिमाग को भी बांधती है। आकाश, भारत और फ्रांस के संबंधों की सीमा है। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर, फ्रांस ने कार्रवाई में प्रतिबद्धता बनाने के उपाय किए हैं। हमने लैंगिक समानता के लिए एक अंतरराष्ट्रीय रणनीति अपनाई है।”

भारत-फ्रांस रिश्तों के 75 वर्ष पूरे हुए है

भारत-फ्रांस राजनयिक संबंधों की 75 वीं वर्षगांठ को रेखांकित करते हुए, उन्होंने कहा, “हम अगले साल भारत-फ्रांस रणनीतिक संबंधों के 25 साल मनाएंगे (1998 में, भारत और फ्रांस ने रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया)। हम मजबूत और विश्वसनीय भागीदार हैं। मेरे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रणनीतिक साझेदारी की वर्षगांठ में भाग लेने के लिए भारत वापस आकर बहुत खुश होंगे।”

भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा में, कोलोना ने दोनों देशों के बीच छात्रों की गतिशीलता पर जोर दिया और कहा कि “लोगों से लोगों के बीच एक मजबूत संबंध की कुंजी है।” भारत और फ्रांस प्रवासन और गतिशीलता पर साझेदारी समझौते के कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, जो 1 अक्टूबर, 2021 को लागू हुआ.

कोलोना 14-15 सितंबर तक भारत का दौरा कर रही है और उसका लक्ष्य अगले साल अपनी 25वीं वर्षगांठ से पहले भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा और विस्तारित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडे के साथ आगे बढ़ना है.

मई में अपने 3 देशों के यूरोप दौरे के अंतिम चरण के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बातचीत की थी, जहां दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से छात्रों, पेशेवरों और कुशल श्रमिकों की गतिशीलता बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की थी.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salaar 2 में लीड रोल को लेकर अटकलें हुई तेज, प्रभास के साथ नजर नहीं आएंगी Kiara Advani! -Indianews
Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
ADVERTISEMENT