होम / पाकिस्तान में बाढ़ से तीन करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित, एक हज़ार से ज्यादा की मौत

पाकिस्तान में बाढ़ से तीन करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित, एक हज़ार से ज्यादा की मौत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2022, 4:48 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Flood in Pakistan): पाकिस्तान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 1,100 को पार कर गई है और 33 मिलियन से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है। पाकितान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने एक बयान में कहा कि 14 जून से अब तक बारिश और बाढ़ से कम से कम 1,136 लोगों की मौत हुई है जबकि 1,634 लोग घायल हुए हैं। इस बयान यह भी कहा गया की पिछले 24 घंटों में 28 लोगों की मौत बारिश के कारण हुई.

बड़े पैमाने पर खेती नष्ट

एनडीएमए के अनुसार, दो मिलियन एकड़ से अधिक खेती की फसलें नष्ट हो गई हैं, 3,457 किलोमीटर (लगभग 2,200 मील) सड़कें नष्ट हो गई हैं, और 157 पुल बह गए हैं। स्थिति को देखते हुए, पाकिस्तान सरकार ने सोमवार को बाढ़ आपदा के लिए संस्थागत प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया और समन्वय केंद्र की स्थापना को मंजूरी दी.

 

floods in pakistan
बाढ़ के कारण लोग घरों के सामान को लेकर इधर-उधर जाते हुए.

पीएम शहबाज शरीफ ने अपने ट्ववीट में कहा की, “यह केंद्र आपदा प्रबंधन अधिकारियों, दानकर्ताओं और सरकारी संस्थानों के बीच एक सेतु का काम करेगी। यह केंद्र, नवीनतम जानकारी एकत्र करेगा और उसका विश्लेषण करेगा और इसे संबंधित सरकारी एजेंसियों को सूचना देगा। यह बुनियादी ढांचे की बहाली सहित बचाव और राहत कार्यों की भी देखरेख करेगा.

पाकिस्तान एक दशक से अधिक समय में अपनी सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा से जूझ रहा है। बाढ़ ने करोड़ो लोगों के जीवन को प्रभावित किया है जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने इसे “राष्ट्रीय आपातकाल” घोषित कर दिया है.

औसत से कई गुना अधिक बारिश

एनडीएमए ने बताया कि पाकिस्तान के 30 साल के औसत से पता चला है कि देश में हर साल 134 मिमी बारिश हुई थी और इस साल 388.7 मिमी बारिश हुई है। औसत से 190.07 प्रतिशत अधिक.

25 अगस्त तक, पाकिस्तान में 375.4 मिमी बारिश हुई थी। 30-वर्ष के औसत 130.8 मिमी से 2.87 गुना अधिक। यह बारिश मुख्य रूप से बलूचिस्तान, सिंध और पंजाब के इलाके में हुई है, जिसमें बलूचिस्तान में 30 साल की औसत बारिश का पांच गुना और सिंध में 30 साल के औसत से 5.7 गुना बारिश हुई है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT