होम / केंद्र सरकार और एनएससीएन-आईएम आज से फिर शुरू होगी बातचीत

केंद्र सरकार और एनएससीएन-आईएम आज से फिर शुरू होगी बातचीत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 20, 2022, 12:49 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Naga peace talks between Centre, NSCN-IM to resume in Delhi today): केंद्र सरकार और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-इसाक मुइवा (एनएससीएन-आईएम) के बीच शांति वार्ता 3 अगस्त, 2015 को हस्ताक्षरित फ्रेमवर्क समझौते के आधार पर मंगलवार को फिर से शुरू होगी। तीन दिन पहले ही एनएससीएन (आईएम) और केंद्र के बीच शांति वार्ता फिर से शुरू करने के लिए सहमति बनी थी.

केंद्र और एनएससीएन-आईएम  के बीच बातचीत मई से रुकी हुई है। बातचीत में भाग लेने के लिए निर्धारित प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गया है और बैठक में केंद्र के वर्तमान वार्ताकार एके मिश्रा भी मौजूद रहेंगे.

बहुत दिनों से हो रहा है प्रयास 

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नागालैंड के अध्यक्ष, टीआर जेलियांग ने पहले घोषणा की थी कि एनएससीएन-आईएम नगा शांति वार्ता के लिए अड़चनों को हल करने की कोशिश करने के लिए केंद्र के साथ शांति वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हो गया है.

एनएससीएन-आईएम ने कोर कमेटी से कहा है कि “अगर यह रूपरेखा समझौते पर आधारित है तो संगठन शांति वार्ता फिर से शुरू करेगा।” केंद्र सरकार ने 1997 से एनएससीएन-आईएम और 2017 से सात संगठनों वाले नागा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (एनएनपीजी) के साथ दो अलग-अलग बातचीत की है.

केंद्र ने 3 अगस्त, 2015 को एनएससीएन-आईएम के साथ एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए, और दिसंबर 2017 में एनएनपीजी के साथ एक सहमत स्थिति में प्रवेश किया था.

लेटेस्ट खबरें

America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews
शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा -Indianews
France: फ्रांस में एक शख्स ने चाकू से स्टूडेंट पर किया हमला, दो लड़कियां घायल- Indianews