होम / Yoga For Pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए करें ये योगा, सांस से जुड़ी सभी समस्याएं हो जाएंगी दूर

Yoga For Pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए करें ये योगा, सांस से जुड़ी सभी समस्याएं हो जाएंगी दूर

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 28, 2022, 7:05 pm IST

दिल्ली और उसके आप-पास के इलाकों में बढ़ता प्रदूषण मुसीबत बन गया है, हर साल दीवाली से पहले और दीवाली के बाद ये प्रदूषण खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है, जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाता है, वायु प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, गले में दर्द, खांसी की समस्या, आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

ऐसे में लोग प्रदूषण से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लोग घरों में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने लगे हैं लेकिन एयर प्यूरीफायर काफी महंगे होते हैं जिसे हर कोई नहीं खरीद सकता, आज हम आपको वायु प्रदूषण से बचने के लिए कुछ योगासन बता रहे हैं जिससे आप सांस संबंधी समस्याओं को बढ़ने से रोक पाएंगे।

वायु प्रदूषण से बचने के लिए योग और प्राणायाम
अनुलोम-विलोम

वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप नियमित रूप से योगा करें, अनुलोम विलोम करने से सांस संबंधी समस्याओं को कम किया जा सकता है, रोजाना 5-7 मिनट अनुलोम-विलोम करने से फेफड़े मजबूत बनते हैं, इससे नाड़ी शुद्ध होती है अनुलोम विलोम करने के लिए नाक के दाएं छिद्र से सांस भरें और बाएं छेद से बाहर निकाल दें इसी तरह फिर नाक के बाएं छिद्र से सांस लें और दाएं छेद से सांस बहार निकाले। इससे आपके लाभ मिलेगा।

तितली और अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से आपको मिलेंगे ये सभी फायदें – Samar  Saleel

 

वायु प्रदूषण से शरीर को बचाने के लिए रोजाना कपालभाति करें, इसके लिए पालथी मारकर सीधे बैठ जाएं और पेट के निचले हिस्से को अंदर की तरफ खींचे और नाक से तेजी से सांस छोड़ें, आपको ऐसा तब तक करना है जब तक थकान न लगने लगे इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है, कपालभाति करने से मन शांत होता है इससे सांस धीमी और शरीर स्थिर होने लगता है ब्लड प्यूरीफाई करने के लिए भी कपालभाति लाभकारी है।
कपालभाति प्राणायाम | Kapalbhati Pranayama in Hindi |
भस्त्रिका

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए भस्त्रिका प्राणायाम फायदेमंद है, इसे करने से पेट की चर्बी कम होती है भस्त्रिका आपको तेजी से करना होता है इससे भूख बढ़ती है और नाड़ी प्रवाह शुद्ध होता है भस्त्रिका करने से श्वास की समस्याएं दूर हो जाती हैं, वायु प्रदूषण के असर को कम करने के लिए आपको रोजाना थोड़ी देर भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए।

Baba Ramdev Yoga Tips practice bhastrika pranayam daily watch video to  reduce belly fat fast - Baba Ramdev Yoga Tips : रोजाना 5 मिनट इस प्राणायाम  का अभ्यास घटाएगा मोटापा, देखें Video

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2022: चार दिवसीय छठ का पर्व आज से शुरु, पूजा में इन नियमों करें पालन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT