Weather Update: उत्तराखंड-हिमाचल में अलर्ट जारी, देश के इन राज्यों में भी होगी भारी बारिश

Weather Update Today: देश में अलग-अलग मौसमी सिस्टमों के कारण शीतकालीन बारिश का दौर बना हुआ है। हिमाचल और उत्तराखंड में जहां भारी वर्षा का अलर्ट जारी है। तो वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की आशंका है। देश के कई राज्यों में बीते 24 घंटों में काफी बारिश हुई है।

बंगाल की खाड़ी में बने हुए कम दबाव के क्षेत्र, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता तथा आंध्र में चक्रवाती हवाओं की वजह से मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ तक फैली हुई द्रोणिका का देश के मौसम पर काफी असर देखने को मिल रहा है। इन्हीं मौसमी सिस्टमों के कारण देश के कई राज्यों में वर्षा का सिलसिला लगातार जारी है। जो कि अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही बना रहेगा।

उत्तराखंड के इन क्षेत्रों में जारी अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं इलाके में बेहद ही भारी बारिश होने की आशंका जताई है। गढ़वाल में ऑरेंज अलर्ट तो कुमाऊं में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने इसे लेकर कहा कि “बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने की वजह से गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं।”

24 घंटे के अंदर यहां पर हुई बारिश

बता दें कि मौसम एजेंसी स्कायमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के अंदर देश में पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों सहित अरुणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। वहीं छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में छुटपुट बारिश हुई। उत्तराखंड, कोंकण, तमिलनाडु, गोवा और लक्षद्वीप में भी गुरुवार को हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों में इन जगहों पर होगी बारिश

उत्तराखंड के पूर्वी और मध्य इलाकों में भारी से भी काफी अधिक भारी बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में भी तेज बारिश की आशंका है। इसके अलावा दिल्ली-NCR, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पुडुचेरी, तमिलनाडु और कर्नाटक के आस-पास के इलाकों में भी बारिश के आसार हैं।

Also Read: नहीं रहे दिग्गज अभिनेता अरुण बाली, 79 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Latest news
Related news