Vegetable Price Hike: महंगाई ने बिगाड़ा घर का बजट, आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

नई दिल्ली:सब्जियों की बढ़ती कीमत का सीधा असर लोगों के जेब पर हो रहा है। खुदरा बाजार में पहले टमाटर 30 से 40 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा था। लेकिन अब इसका दाम बढ़कर 70 से 80 रुपये प्रति किलो हो गया है। वहीं आलू के दाम में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है।

अभी और बढ़ सकते है आलू के दाम

आलू की कीमत खुदरा बाजार में 40 रुपये प्रतिकिलो ग्राम है। इसके अलावा थोक मंडी में भी ये 4 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 16-22 रुपये प्रतिकिलो पर मिल रही है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि बारिश के कारण ये दाम अभी और भी ज्यादा बढ़ेंगे। आगामी हफ्ते में आलू के दाम खुदरा बाजार में 50 तक पहुंच सकते हैं।

क्या है दाम बढ़ने की वजह?

सितंबर में बारिश होने के कारण इस बार फसल नुकसान हुई है, ऐसे में स्टॉक में पड़े आलू के दाम बढ़े हैं। ये दाम बुधवार तक और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है, रविवार के दिन थोक भाव में 2 रुपये बढ़ने के बाद आलू 16-22 रुपये प्रति किलो पर मिला। कुछ दिनों बाद ये 4 रुपये की बढ़ोतरी करके 20-25 रुपये किलो मिल सकता है।

हरी सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी

आलू, प्याज और टमाटर ही नहीं इसके साथ हरी सब्जियों के दाम भी पिछले तीन दिनों से आसमान छू रखे है। इन बढ़े हुए रेटों का लोगों पर के घर खर्च पर काफी फर्क पड़ रहा है। कुछ सब्जियों के दाम ने तो फलों के रेट को भी पीछे छोड़ दिया है। भिंडी, परवल, खीरा, तोरी, शिमला मिर्च, बैंगन, पालक, हरी मिर्च, प्याज आदि जैसी कई सब्जियां के रेट तो लोग सूनकर ही लोगो के पसीने छूट रहे है। इसकी वजह लगातार हो रही बारिश बताई जा रही है।आजादपुर मंडी में सब्जियों का कारोबार करने वाले लोगों का कहना है कि बारिश के कारण सब्जियों का काफी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें- Indore Hotel Fire: इंदौर में होटल की रसोई में लगी भीषण आग, आसपास की दुकानें भी जल कर राख

Latest news
Related news