होम / यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा कौन हैं, जानिए कैसे पाया पहला स्‍थान

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा कौन हैं, जानिए कैसे पाया पहला स्‍थान

India News Desk • LAST UPDATED : May 30, 2022, 3:39 pm IST

इंडिया न्‍यूज। UPSC Topper Shruti Sharma Wiki Biography : सिविल सेवा परीक्षा में श्रुति शर्मा ने देश का नाम रोशन किया है। उन्‍होंने सिविल सर्विस की तैयारी कैसे की और श्रुति कहां की रहने वाली हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि श्रुति ने पहला रैंक कैसे हासिल किया। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2021 की सिविल सेवा परीक्षा में इस बार कुल 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है।

बिजनौर की रहने वाली हैं श्रु‍ति

यूपीएससी में पहला स्‍थान प्राप्‍त करने वाली श्रुति उत्‍तर प्रदेश के बिजनौर से संबंध रखती हैं। उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें आश्‍चर्य हुआ जब फोन आए और पता चला कि उन्‍होंने पूरे देश में टॉप किया है। वे कहती हैं कि लगातार बधाई के संदेश आ रहे हैं और वे बहुत उत्‍साहित हैं।

UPSC में श्रुति शर्मा टॉपर, इस बार भी बेटियां अव्‍वल

परिजनों और रिश्‍तेदारों ने दी बधाई

एक चैनल से बात करते हुए श्रुति बहुत उत्‍साहित दिखीं। उन्‍होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्‍हें परिजनों से शुभकामनाएं मिल रही हैं। इसके साथ ही रिश्‍तेदार और मित्रों के फोन का तांता लगा हुआ है।

श्रुति ने दिल्ली में की तैयारी और पाया पहला स्‍थान

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में बिजपौर की श्रुति शर्मा ने देश में पहला स्थान स्थान हासिल किया है। बता दें कि श्रुति ने दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी की है। श्रुति इतिहास की छात्रा हैं और यह विषय उन्‍हें बहुत पसंद है।

श्रुति ने जामिया में आरसीए से कोचिंग ली

बिजनौर निवासी श्रुति दिल्‍ली में यूपीएससी की तैयारी में लगी थी। वे दो वर्ष से जामिया में आरसीए से कोचिंग कर रहीं थी। इतिहास उनका पसंदीदा सब्‍जेक्‍ट हैं और इसी में उन्‍होंने महारथ हासिल की है।

श्रुति ने जामिया मिलिया इस्लामिया रेसिडेंशियल कोचिंग एकेडमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी। ऑल इंडिया टॉपर सहित कुल 23 उम्मीदवारों ने जामिया आरसीए से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर सफलता हासिल की है।

टॉप चार लड़कियों ने बाजी मारी

श्रुति कहती हैं कि पहले स्‍थान से लेकर चौथे स्‍थान पर लड़कियों ने अपना परचम फहराया है। उन्‍हें बहुत खुशी हो रही है कि बेटियां आगे निकल रही हैं।

श्रुति टॉपर, अंकिता अग्रवाल दूसरे स्‍थान पर

UPSC Topper list

सिविल सेवा परीक्षा फाइनल में इस बार श्रुति शर्मा टॉपर रही हैं। वहीं अंकिता अग्रवाल ने दूसरा स्‍थान हासिल किया है। बता दें कि इस बार भी यूपीएससी में बेटियों नेे अपना जलवा बिखेरा है। तीसरे स्‍थान पर गामिनी सिंगला आई हैं। ऐसे ही चौथे नंबर पर ऐश्‍वर्य वर्मा ने कामयाबी हासिल की है। पांचवें नंबर पर उत्कर्ष द्विवेदी और यक्श चौधरी छठे नंबर पर आए हैं। 8वें रैंक पर इशिता राठी, 9वें रैंक पर प्रीतम कुमार और 10वें रैंक पर हरकीरत सिंह रंधावा आए हैं।

ये भी पढ़ें : राकेश टिकैत पर कर्नाटक में फेंकी स्याही प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुई मारपीट

ये भी पढ़ें : सिद्दू मूसेवाला की हत्या में इस्तेमाल बोलेरो बरामद, गाड़ी के अंदर मिले कई अहम सुराग

ये भी पढ़ें : सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद विपक्षी दलों ने आप को ठहराया जिम्मेदार, कहा-सुरक्षा में की थी कटौती

ये भी पढ़ें : रंग बिरंगियां यादा छोड़ कर, बिलखतीं फरियादां छोड़ कर, गीतों में आवाजें छोड़ कर, छोड़ कर दुनियादारी पक्षी उड़ गए हैं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT