होम / Vande Bharat: वंदे भारत की 5वीं ट्रेन चेन्नई-मैसूर का हुआ ट्रायल, पीएम मोदी इस दिन दिखाएंगे हरी झंडी

Vande Bharat: वंदे भारत की 5वीं ट्रेन चेन्नई-मैसूर का हुआ ट्रायल, पीएम मोदी इस दिन दिखाएंगे हरी झंडी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 7, 2022, 12:07 pm IST

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस की 5वीं ट्रेन चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल आज सोमवार से शुरू हो गया है। देश की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल आज चेन्नई के एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ है। यह ट्रेन दक्षिण भारत की तरफ जाने वाली देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड सर्विस होगी। 11 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी इंडियन रेलवे की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। 11 नवंबर को पीएम मोदी कर्नाटक दौरे पर रहेंगे। इस दौरान इसको रवाना करने का कार्यक्रम उनके शेड्यूल में शामिल है।

क्या है 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस में खास 

आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस की 5वीं ट्रेन में 16 कोच होंगे। सेमी हाई स्पीड ट्रेन में ये सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन लगा है। एयर कंडीशन चेयर कार कोच के साथ ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे। इसकी टेक्नोलॉजी काफी हाईटेक है। इस ट्रेन में दो हिस्से हैं जो इकोनॉमी और एग्जीक्यूटिव क्लास हैं। साथ ही सभी में ऑटोमेटिक डोर हैं। इसके अलावा इस ट्रेन में बायो-वैक्यूम प्रकार के टॉयलेट्स हैं। एग्जीक्यूटिव क्लास के सभी यात्रियों को साइड रिक्लाइनर सीट की सुविधा दी जाएगी।

जानें 5वीं वंदे भारत का शेड्यूल

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस की 5वीं ट्रेन चेन्नई से बंगलुरू और बंगलुरू से मैसूर का सफर तय करेगी। जिसके अंतरगत ये कुल 497 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 6 घंटे 40 मिनट में ये ट्रेन अपना सफर पूरा कर लेगी। ट्रेन की औसत रफ्तार 74 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। हफ्ते के 7 में से 6 दिन यह ट्रेन चलेगी। बेंगलुरू और कटपड़ी में इस ट्रेन के स्टॉपेज होंगे।

इस समय चलेगी ये ट्रेन 

वंदे भारत एक्सप्रेस की 5वीं ट्रेन चेन्नई सेंट्रल से सुबह 05 बजकर 50 मिनट पर चला करेगी। जिसके बाद 10 बजकर 25 मिनट पर यह बंगलुरू सिटी जंक्शन पहुंच जाएगी। बंग्लुरू जंक्शन पर ट्रेन का 5 मिनट का स्टॉपेज होगा। जिसके बाद 10:30 पर ये वहां से चलेगी और 12 बजकर 30 मिनट पर अपने गंतव्य स्टेशन यानी कि मैसूर पहुंच जाएगी।

कितना होगा किराया

चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का इकोनॉमी क्लास के लिए 921 रुपये किराया होगा और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1880 रुपये होगा।

देशभर में 75 वंदे भारत चलाने का लक्ष्य

जानकारी दे दें कि केंद्र सरकार की योजना के अंतरगत इंडियन रेलवे का देशभर में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का लक्ष्‍य है। इनमें से अब तक 4 ट्रेन चलाई जा चुकी है और 5वीं ट्रेन का ट्रायल रन आज से शुरू हो चुका है।

Also Read: एक्सपोर्ट कंपनी भीषण आग लगने से हडकंप, मौके पर मौजूद दमकल की 7 गाड़ियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लंदन की सड़कों पर घूमते नजर आए Vicky Kaushal-Katrina Kaif, वायरल वीडियो को देख फैंस ने प्रेग्नेंसी के लगाए कयास -Indianews
क्या ईरान के राष्ट्रपति की रहस्यमय मौत से तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा मंडराने लगा है ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Summer Vacation: पर्यटक स्थल या नाना-नानी का घर, लोगों से जानें समर वेकेशन में बच्चों के लिए क्या है बेस्ट-Indianews
Indore: दहेज के लिए पति बना दरिंदा, मामला जान कांप जाएगी रूह
Ranbir Kapoor की Ramayana को लेकर आया यह बड़ा अपडेट, तीन नहीं बल्कि दो भागों में बनेगी फिल्म, जाने डिटेल्स -Indianews
CM हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत पर ED ने SC में किया विरोध, जानें वजह
Iran Helicopter Crash: परमाणु वार्ताकार अली बघेरी को अमीराब्दुल्लाहियन की मृत्यु के बाद नियुक्त किया गया कार्यवाहक विदेश मंत्री-Indianews
ADVERTISEMENT