होम / Travelling In Winters: अगर आप भी दिसंबर में घूमने का प्लान कर रहा है तो इन रोमांटिक जगहों को करें एक्सप्लोर

Travelling In Winters: अगर आप भी दिसंबर में घूमने का प्लान कर रहा है तो इन रोमांटिक जगहों को करें एक्सप्लोर

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 26, 2022, 6:30 pm IST

दिसंबर साल का एक ऐसा महीना होता है जब देश के लगभग हर हिस्से में सर्दियां पड़ने लगती है और पहाड़ी जगहों पर कड़ाके की ठंड भी पड़ने लगती है सर्दी बर्फबारी होने के कारण कई कपल्स हिल स्टेशन के साथ-साथ राजस्थान जैसे शहर में भी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। सर्दी के मौसम में राजस्थान का मौसम बेहद ही सुहावना हो जाता है इसलिए देश के कोने-कोने से कपल्स राजस्थान में घूमने के लिए पहुंचते हैं सर्दियों में अधिक ठंड न पड़ने की वजह से भी कपल्स राजस्थान को खूब पसंद करते हैं।

दौसा

राजस्थान की एक ऐसी जगह जहां बहुत कम लोग ही घूमने के लिए जाते हैं ऐसे में अगर आप पार्टनर के साथ सुकून का पल बिताना चाहते हैं तो फिर आपको दौसा घूमने ज़रूर जाना चाहिए। दिसंबर के महीने में यहां का मौसम एकदम सुहावना होता है। दौसा में ऐसी कई खूबसूरत और रोमांटिक जगहें हैं जहां आप हमसफ़र के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। दौसा में आप चांद बावरी, माधोगढ़ किला, भंडारेज और लोत्वारा जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

Welcome to Rajasthan - Official Website of Department of Tourism,  Government of Rajasthan

बूंदी

जयपुर या उदयपुर घूमने के लिए तो हर कोई जाते रहता है, लेकिन अगर आप दिसंबर के महीने में राजस्थान की किसी हसीन जगह पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको बूंदी ज़रूर जाना चाहिए। शांत वातावरण और खुशनुमा मौसम आपकी यात्रा में चार चांद लगाने का काम कर सकते हैं। बूंदी में आप अपने पार्टनर के साथ तारागढ़ फोर्ट, रानी की बावड़ी और चित्रशाला जैसी हसीन जगहों पर यादगार पल बिता सकते हैं। इसके अलावा बूंदी में आप सुख महल, मोती महल, बादल महल, हाथी पोल और 84 खम्भो की छतरी जैसी जगहों पर भी पार्टनर के साथ यादगार पल बिता सकते हैं।

Welcome to Rajasthan - Official Website of Department of Tourism,  Government of Rajasthan

रणकपुर

राजस्थान का रणकपुर एक छोटा पर बेहद ही खूबसूरत शहर है। यह छोटा सा शहर एक नहीं बल्कि कई रोमांटिक जगहों के लिए भी प्रसिद्ध है। रणकपुर में पार्टनर के साथ हसीन जगहों पर घूमने के साथ-साथ आप ऊंट सफाई का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां आप एक-एक बेहतरीन स्थानीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।दिसंबर के महीने में यहां का मौसम एकदम सुहावना होता है।

Ranakpur Jain temple : Historical place of mewar of rajasthan, Best Tourist  of India-m.khaskhabar.com

लेटेस्ट खबरें

IMD Update: ओडिशा, बंगाल, झारखंड में लू का प्रकोप, 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा पारा; इन राज्यों में बारिश का अलर्ट- indianews
दुबई से SS Rajamouli के साथ लौटे महेश बाबू, फैंस कर रहें SSMB29 पर अपडेट की उम्मीद-Indianews
IPL 2024: LSG VS CSK के बीच मुकाबला आज, देखें इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और जानें मौसम का हाल
Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान
इस तरह Mukesh Ambani ने Nita Ambani को किया था प्रपोज, ट्रैफिक के बीच में रखी थी ये शर्त -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में उपद्रव, कूच बिहार में हुए पथराव-Indianews