होम / Rajasthan: राजस्थान जाने का बना रहें प्लान तो ये ट्रैवल टिप्स आएंगे काम, जानने के लिए पढ़े खबर

Rajasthan: राजस्थान जाने का बना रहें प्लान तो ये ट्रैवल टिप्स आएंगे काम, जानने के लिए पढ़े खबर

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 23, 2022, 7:44 pm IST

राजस्थान देश के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है। आप साल के किसी भी वक्त यहां घूमने का प्लान कर सकते है। जब आप राजस्थान की यात्रा कर रहे हों, तो आपको बस कुछ ट्रैवल टिप्स को फॉलो करना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे सुझावों को बताने जा रहें है जिसके बाद आपको किसी ट्रैवल एजेंसी पर निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप राजस्थान की जगह का पूरा आनंद उठा पाएंगे।

रहने की अवधि

जयपुर, जोधपुर, उदयपुर और जैसलमेर राजस्थान में चार प्रमुख शहर हैं। इन शहरो में आप कम से कम 2 रात रुक सकते हैं। ऊपर दिए गए चारों स्थानों में से जैसलमेर राजधानी और अन्य शहरों से भी सबसे दूर स्थित है, छूट का लुफ्त उठाने के लिए आपको होटल के कमरे पहले से ही बुक करने होंगे इन शहरों के बीच एक सड़क यात्रा की योजना बना सकता है और यहां कई खूबसूरत जगहें हैं जहां कोई भी रुक सकता है और टूरिस्ट प्लेसेज का आनंद ले सकता है।

रहने के लिए सही जगह चुनें

अगर आप अपने हनीमून के लिए राजस्थान जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप राज्य के कुछ बेहतरीन स्टार होटलों में सुइट रूम बुक कर सकते हैं। अगर आप राजस्थानी का स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको राजस्थान की हवेलियों में रुकना होगा। राजस्थान में कई महल ऐसे हैं जिन्हें होटल की तरह ठहरने का स्थान बनाया गया है। बहुत सारे होटल हैं जिनकी बालकनी से आप किले और महलों की झलक देख सकते है।

सही कपड़े कैरी करें

आप गर्मियों में राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो आपको सूती कपड़े ले जाने की जरूरत है। जब आप गर्मियों में राजस्थान की यात्रा कर रहे हों तो आप ढीले और सूती कपड़े ही पहने।जब आप राजस्थान के आसपास हो रहे हों तो फ्लैट पहने क्योंकि इसके लिए एक को बहुत घूमना पड़ता है। आप सफेद कपड़ा ना पहने क्योंकि कपड़ों की सतह पर धूल जमा हो सकती है, अगर आप ट्रेकिंग करने का प्लान कर रहे हैं, तो ट्रेकिंग शूज की कुछ अच्छी जोड़ी कैरी करें।

राजस्थान में खरीदारी करें

राजस्थान अपने हस्तकला और अन्य वस्तुओं के लिए जाना जाता है,अगर आपको रंग-बिरंगे कपड़े पसंद हैं, तो राजस्थान के स्ट्रीट वेंडर्स से इस तरह के कपड़ों की खरीदारी जरूर करें। राजस्थान में बहुत सारी सरकारी अधिकृत दुकानें हैं जहाँ आप पश्मीना शॉल जैसे बेश कीमती चाटे खरीद सकते हैं। वे राजस्थान की राज्य सरकार का प्रतीक रखते हैं।

राजस्थानी खाना जरूर खाएं

राजस्थान स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन के लिए जाना जाता है, जब आप राजस्थान की यात्रा कर रहे हों तो आपको भोजन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योकि राजस्थान में आपको भोजन के लिए बहुत से स्वादिष्ट पकवान खाने मिलेंगे जैसे-

  • सान्गरी
  • दाल बाटी
  • चूरमा
  • पिटौर की सब्जी
  • दाल की पूरी
  • मावा मालपुआ
  • बीकानेरी रसगुल्ला
  • गट्टे की सब्जी
  • लाल मास
  • मावा कचौड़ी
  • मिर्च वड़ा
  • प्याज की कचौड़ी

यह भी पढे़ं- Weather Change: बदलते मौसम में अपना डाईट भी बदले, रहेंगे बीमारियों से दूर

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला
ADVERTISEMENT