होम / Palm Oil Market:अब भारत में भी होगा पाम ऑयल का प्रोडक्शन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Palm Oil Market:अब भारत में भी होगा पाम ऑयल का प्रोडक्शन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 13, 2022, 5:16 pm IST

पाम ऑयल यानी ताड़ का तेल कई घरेलू जरूरतों को पूरा करने में काम आता है, भारत में इसका प्रोडक्शन ना होने की वजह से ये तेल इम्पोर्ट करना पड़ता है, विदेशों से आने के कारण महंगे दामों पर पाम ऑयल आम पब्लिक के घर तक पहुंचता है। सेंट्रल गवर्नमेंट, इंडिया को पाम ऑयल के मामले में आत्मनिर्भर बनाने का फैसला कर रही है, इसके लिए पाम ऑयल मिशन शुरू किया गया है। सेंट्रल गवर्नमेंट को पता चला है की देश के अलग-अलग स्टेट में करीब 28 लाख हेक्टेयर भूमि ऐसी है, जिसपर पाम ऑयल का प्रोडक्शन हो सकता है। इतनी भूमि पर इस फसल के होने से इंडिया पाम आयल प्रोडक्शन में आत्मनिर्भर हो जाएगा, सरकार ने 11000 करोड़ पाम आयल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने का फैसला लिया है। चलिए जानते है पाम इंडिया को लेकर सरकार और क्या-क्याकदम उठा रही है।

6865 करोड़ से बनाएं जाएंगे एफपीओ

सेंट्रल गवर्नमेंट की कोशिश ग्रामीण इलाकों में भी पाम ऑयल को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की है, अफसरों का मानना है कि देश में काफी संख्या में किसान ऐसे हैं, जिनके पास छोटा क्षेत्रफल है, लेकिन निवेश के लिए पैसा नहीं है, ऐसे किसानों के लिए ही सरकार मदद उपलब्ध करवाएगी। 6865 करोड़ों रुपए की मदद से 10,000 नए एफपीओ बनाए जाएंगे, एसपीओ अपने प्रोडक्ट की प्रोसेसिंग भी कर सकेंगे इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने बिना गारंटी दो करोड़ लॉन देने की व्यवस्था भी करी है।

विदेशों से 90 लाख टन पाम आयल लेता है इंडिया

वैसे तो भारत दुनिया में खाने के तेल का सबसे बड़ा इम्पोर्टर है, भारत अपनी सालाना जरूरत का 60 फीसदी तेल विदेशों से मंगाता है, यदि पाम आयल की बात करें तो सालाना 90 लाख टन पाम आयल भारत विदेशों से इम्पोर्ट कर रहा है, यानि विदेशों से लिया जा रहा है। अब इंडियन गवर्नमेंट इसी स्थिति को बदलना चाहती है, इसलिए किसानों को पाम ऑयल की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कहां-कहां इस्तेमाल होता है पाम ऑयल

आपकी जानकारी के लिए बता दें की नहाने वाले साबुन से लेकर खाने वाले तेल और अन्य कई प्रोडक्ट में पाम आयल मिलाया जाता है, पाम ऑयल दुनियाभर में 9 करोड़ टन के आसपास पैदा होता है, पाम ऑयल के उत्पादन में इंडोनेशिया वर्ल्ड में नंबर एक पर है, दूसरे नंबर पर मलेशिया है और कुछ अफ्रीकी देशों में भी पाम ऑयल का उत्पादन मिलता है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में बस में आग लगने से 12 बच्चों सहित 18 लोगों की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi High Court: दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, लिव-इन पार्टनर के साथ सेक्स पर पैरोल नहीं-Indianews
Arvind Kejriwal Interim Bail: सशर्त आजाद हुए अरविंद केजरीवाल, जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट के इन पांच शर्तों को करना होगा पूरा-Indianews
Major Accident in Bengaluru: मोड़ से टकरा कर हवा में उड़ी कार, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
आंध्र प्रदेश HC का बड़ा फैसला, सोमवार को वोटिंग तक, कैश के लेन-देन पर लगाया रोक-Indianews
Bomb Threat Emails in School: स्कूलों को उड़ाने की धमकी से पाकिस्तान लिंक? अहमदाबाद पुलिस का बड़ा अपडेट-Indianews
Ram Mandir: नाना पटोले का बड़ा बयान, इंडिया गठबंधन के आने पर राम मंदिर का होगा शुद्धिकरण-Indianews
Lok Sabh Election 2024: मतदान के आंकड़ों पर कांग्रेस अध्यक्ष का बयान, चुनाव आयोग ने दिया ये जवाब-Indianews
ADVERTISEMENT