होम / दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में नॉनवेज फूड पर लगेगी रोक

दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में नॉनवेज फूड पर लगेगी रोक

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 4, 2022, 9:20 pm IST
  • 15 अगस्त से इस ट्रेन में नॉनवेज फूड न खा सकेंगे और न ही ले जा सकेंगे
  • वंदे भारत ट्रेन को दिया “सात्विक सर्टिफिकेट”।

मनोहर प्रसाद केसरी, स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट, इंडिया न्यूज, New Delhi News। Nonveg Food Ban In Vande Bharat Train : रेल मुसाफिर दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में अब नॉनवेज फूड को न तो खा सकेंगे और न ही ले जा सकेंगे। 15 अगस्त 2022 से वन्देभारत भारत की इस ट्रेन में नॉनवेज फूड खाने और ले जाने पर प्रतिबंध लग सकता है। दरअसल, कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया। मतलब, सूत्रों की माने तो आजादी का अमृत महोत्सव पर 15 अगस्त 2022 से IRCTC नॉनवेज फूड की सर्विस भी नहीं दे सकेगा।

देश की पहली ऐसी पैसेंजर ट्रेन जिसे सात्विक सर्टिफिकेट मिला

ये देश की पहली ऐसी पैसेंजर ट्रेन है जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है। इससे पहले टूरिस्ट ट्रेन रामायण एक्सप्रेस ट्रेन को ये सर्टिफिकेट दिया गया था। भारतीय रेलवे ने इसकी शुरूआत कर दी है। भारतीय रेलवे के PSU आईआरसीटीसी (IRCTC) ने वंदेभारत ट्रेन को लेकर न सिर्फ सात्विक कॉउन्सिल आफ इंडिया के साथ समझौता किया है, बल्कि, इसे लेकर स्टाफस की ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है।

IRCTC अपने ऑर्डर से हटा सकता ऑप्शन

सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही IRCTC अपनी वेबसाइट या एप्प से ई कैटरिंग सर्विसेज से “नॉनवेज यानी मांसाहारी” फूड को ऑर्डर करने का ऑप्शन भी हटा सकता है। यानी अब ये ट्रेन पूरी तरह शाकाहारी (वेजेटेरियन) और हाइजेनिक होगी।

India News के पास सात्विक सर्टिफिकेट की Exclusive copy है जिसमें आप साफ तौर से देख सकते हैं श्री वैष्णव देवी कटरा (वंदे भारत ) ट्रेन को ” सात्विक “सर्टिफिकेट दिया गया है।

Founder/Secretary General अभिषेक बिस्वास ने India News से की खास बातचीत

दरअसल, द सात्विक कॉउन्सिल आफ इंडिया के Founder/Secretary General अभिषेक बिस्वास ने India News से खास बातचीत बताया कि उन्होंने इसके बेस किचेन की जांच पड़ताल और सभी पैरामीटर पर खरे उतरने के बाद ये सर्टिफिकेट दिया है जो रेल मुसाफिरों को आश्वस्त करेगा कि आपको जो सफर के दौरान जो खाना मिल रहा है वो पूरी तरह शुद्ध और शाकाहारी है।

इसके अलावा, इस सात्विक ट्रेन में सफर के दौरान आने वाले रेलवे स्टेशनों पर खाने की आडिट भी की जाएगी। इतना ही नहीं, भविष्य में दूसरे धार्मिक स्थलों के लिए सात्विक सर्टिफाइड ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है।

ये भी पढ़े : हिमाचल में मूसलाधार बारिश के कारण 100 सड़कें बंद, 176 ट्रांसफार्मर भी ठप

ये भी पढ़े : यंग इंडिया आफिस में फिर छापेमारी, ईडी के सामने पेश हुए मल्लिकार्जुन खड़गे

ये भी पढ़े : हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

ये भी पढ़े :  हरियाणा के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई बीजेपी में शामिल

ये भी पढ़े : पंद्रह अगस्त से पहले आतंकी हमले का अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे 

Tags:

लेटेस्ट खबरें