होम / Moong Dal Halwa: सर्दियों में मूंग दाल का हलवा नही खाया तो क्या खाया, फटापट नोट करें रेसिपी

Moong Dal Halwa: सर्दियों में मूंग दाल का हलवा नही खाया तो क्या खाया, फटापट नोट करें रेसिपी

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 10, 2022, 10:08 pm IST

सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें खानपान का अपना विशेष महत्व होता हैं सर्दियां आते ही मीठे का तो अंदाज बदल जाता हैं अगर आप सर्दियों में कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं, तो आज हम लेकर आए हैं आपके लिए मूंग दाल का हलवा बनाने की रेसिपी देसी घी से भरपूर इस हलवे की खुशबू ही आपको इसे चखने पर मजबूर कर देगी तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

हलवे की आवश्यक सामग्री

भिगोई हुई मूंग की दाल
चीनी – 1 ½ कप
घी – 1 कप
दूध – 500 मिली
बादाम – 4 से 6
काजू – 4 से 6
पिस्ता – 8 से 10
किशमिश – 1/3 कप
इलायची पाउडर – ½ छोटा चम्मच
खोया / मावा – 1 कप

हलवे की की विधि

1.सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को छोटा-छोटा काटकर रख लेंगे और केसर को आधी कटोरी दूध में भिगो देंगे अब मिक्सी में भीगी हुई दाल का दरदरा पेस्ट तैयार कर लें।

2.अब पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और गैस पर कढ़ाही चढ़ा दें कढ़ाही में सामग्री अनुसार घी गर्म करें फिर इसमें दाल का पेस्ट डालकर लगातार चलाएं।

3.याद रहे इस दौरान आपको गैस को लो फ्लेम पर रखना है अगर आप मीडियम फ्लेम पर इसे पकाएंगे तो हलवे का रंग ब्राउन का हो जाएगा, लो फ्लेम पर बढ़िया पीला-पीला हलवा बनता है।

4.जब कढ़ाही में दाल के दाने अलग-अलग होना शुरू हो जाएं तो 2 मिनट गैस को ढककर रख दें इतने में एक पैन में एक चम्मच घी डालकर ड्राई फ्रूट्स रोस्ट कर लें ड्राई फ्रूट्स को एक बाउल में निकाल लें।

5.दूसरी तरफ भुन रही दाल को वापस चलाना शुरू करें जब दाल घी छोड़ना शुरू कर दें तो अगले 5 मिनट तक इसे और पकाएं। भुनने के बाद दाल का कलर आपको पीला नजर आएगा।

6.इस हलवे को बनाने के लिए नॉन स्टिक कढ़ाही ही लें ताकि हलवा चिपके नहीं अब हम दाल में आधा लीटर दूध डालेंगे। गैस को बंद ना करें। ऊपर दूध में भीगी हुई केसर, इलायची पाउडर डाल दें।

7.अब इसे लागतार चलाएं जब तक दाल सारा दूध सोख ना लें जब दाल सूख जाए तो ऊपर से चीनी डाल दें फिर चीनी पिघलने तक चलाएं।

8.अब हलवे को ढककर रख दें जब तक हलवा फिर से घी ना छोड़ने लगे ऊपर से इसमें खोया मिला दें इससे स्वाद और बढ़िया हो जाएगा।

9.अब इसे ढककर रख दें जब हलवा घी छोड़ता हुआ नजर आए तो कढ़ाही का ढक्‍कन हटाकर इसे 15 मिनट तक फिरसे चलाएं अब ऊपर से रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर गर्मा-गर्म सर्व करें।

How to Make Moong Dal Halwa: Easy Recipe To Make Moong Dal Halwa At Home in  hindi

लेटेस्ट खबरें