होम / MahaShivratri 2023: महादेव को प्रसन्न करना है तो महाशिवरात्रि पर पहनें इन रंगो के वस्त्र

MahaShivratri 2023: महादेव को प्रसन्न करना है तो महाशिवरात्रि पर पहनें इन रंगो के वस्त्र

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 16, 2023, 5:02 pm IST

भगवान शिव किस रंग के कपड़े पहनने से खुश होते हैं, सभी के जीवन में रंगों का बहुत ज्यादा महत्व होता है। रंग मनुष्य के व्यक्तित्व को निखारते हैं, बल्कि आपको खुशी का अहसास भी कराते हैं। वहीं कई बार भगवान को प्रसन्न करने के लिए भी कई बार उनकी पसंद के कपड़े पहने जाते हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की आराधना से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और व्यक्ति को सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। अगर आप इस महाशिवरात्रि में भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते है तो इस बार उनकी पसंद के रंग के कपड़े पहनें। तो चलिए आपको बताते है  शिव की पूजा में किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए-

हरे रंग से होते है महादेव प्रसन्न

जब भी शिव जी की पूजा के लिए जाएं तो हरे रंग के कपड़े पहनें। भोलेनाथ की पूजा में हरे रंग के कपड़े पहनना अच्छा माना दाता है। इसके अलावा पूजा करते समय भूलकर भी काले कपड़े न पहनें। बताया गया है कि भोलेनाथ को काला रंग बिल्कुल पसंद नहीं है, काले वस्त्र से वे क्रोधित हो जाते हैं।

यदि आपके पास हरे रंग के कपड़े नहीं हैं तो तो आप लाल, सफेद, पीला और केसरिया वस्त्र पहन कर सकते हैं। इन रंगो के वस्त्र पहनने से भी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं।

सूती कपड़े पहनना उचित

भोलेनाथ की पूजा करने से पहले ध्यान रखें कि आपके कपड़े सूती के हो, क्योंकि इन्हें शुद्ध माना जाता है। माना ये भी जाता है कि सूती कपड़े पूजा के दौरान आरामदायक होते हैं साथ ही इनको पहनने से पूजा के दौरान आपका ध्यान नहीं भटकता है।

जहां तक संभव हो पूजा के दौरान पुरुषों को सफेद धोती और पीला कुर्ता पहनना चाहिए साथ ही महिलाओं को पीली या लाल साड़ी पहननी चाहिए।

महाशिवरात्रि 2023 पूजा सामग्री 

बेलपत्र, हल्दी-कुमकुम, चन्दन, मोली ,पान, सुपारी,कच्चा दूध, दही, शक्कर, भांग, इत्र, भोग के लिए हलवा,अक्षत फूल धतूरा, मदार पुष्प, गंगाजल, ठंडाई आदि।

महाशिवरात्रि पूजा की विधि 

1.महाशिवरात्रि पर सुबह स्नानादि करके शिवमंदिर जाएं।

2.पूजा में चन्दन, मोली ,पान, सुपारी,अक्षत, पंचामृत,बिल्वपत्र,धतूरा,फल-फूल,नारियल इत्यादि शिवजी को अर्पित करें।

3.भगवान शिव को अत्यंत प्रिय बेल को धोकर चिकने भाग की ओर से चंदन लगाकर चढ़ाएं।

4.‘ॐ नमः शिवाय’ मन्त्र का उच्चारण 108 बार करें।

ये भी पढ़े- MahaShivratri 2023: महाशिवरात्रि पर शिवभक्त कैसे करें शिव अराधना, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT