होम / RAJASTHAN NEWS: भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का आज होगा कोटा में ट्रायल, 115 किलोमीटर की स्पीड पर चलेगी ट्रेन।

RAJASTHAN NEWS: भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का आज होगा कोटा में ट्रायल, 115 किलोमीटर की स्पीड पर चलेगी ट्रेन।

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 25, 2022, 3:56 pm IST

कोटा में इस ट्रेन को पहले 115 किलोमीटर की स्पीड से चला कर देखा जाएगा। देश में चलाई जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन के 16 कोच बुधवार को कोटा पहुंच गए है। आज कोटा के रेल मंडल में इस ट्रेन का ट्रायल होगा।कोटा-नागदा सेक्शन में टाइम टेबल के अनुसार ट्रायल 6 सितंबर तक होगी। यदि ट्रायल सफल रहा तो उसे आज ही समाप्त कर दिया जाएगा।

75 ट्रेनें चलाई जाएंगी

रेलवे के अनुसार देश में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी। इनमें से एक ट्रेन के लिए कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से निकाल दिया गया है। इस ट्रेन का पहले अंबाला मंडल के चंडीगढ़ में 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ट्रायल हुआ अब सेमी हाई स्पीड ट्रायल के लिए ट्रेन को कोटा मंडल में भेजी गयी है। पहले ट्रेन के खाली कोच को चला कर देखा जाएगा।  फिर उसमें यात्रियों के बराबर का वजन रखकर ट्रायल की जाएगी।

आरडीएसओ के अधिकारी निगरानी करेंगे

कोटा में इस ट्रेन को पहले 115 किलोमीटर की स्पीड से चला कर देखा जाएगा उसके बाद धीरे-धीरे ट्रेन की स्पीड बढ़ेगी और अधिकतम 180 किलोमीटर गति से ट्रायल होगी। ट्रेन के साथ आरडीएसओ के 20 अधिकारी व कर्मचारी भी इस आयोजन में शामिल होंगे। जो हर एंगल पर ट्रेन को अच्छे से परखेंगे।

ये भी पढ़े-Protein For Health: कितना प्रोटीन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए है जरूरी, बालों से लेकर हेल्दी स्किन के लिए।

लेटेस्ट खबरें