Indian Railways: चार्ट तैयार होने के बाद भी करा सकते हैं कंफर्म टिकट, जानें इसके नियम

Indian Railways Rules For Seat Reservation After Chart Preparation

Indian Railways: इंडियन रेलवे में हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं। देशभर में भारतीय रेलवे का बड़ा नेटवर्क फैला हुआ है। सफर के दौरान यात्रियों को ट्रेन में कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे अपने नियमों में समय-समय पर बदलाव करती रहती है। ट्रेन में यात्रा करने से काफी पहले लोग अपनी टिकट बुक कर लेते हैं। लेकिन बहुत बार यात्रियों को इमरजेंसी का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में इंडियन रेलवे आपके लिए तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा देता है। जिसके तहत सफर करने से एक दिन पहले यात्री अपनी टिकट बुक कर लेते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि चार्ट तैयार होने के बाद भी आप अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप चार्ट तैयार होने के बाद भी अपनी ट्रेन टिकट बुक करवा सकते हैं।

चार्ट तैयार होने के बाद ऐसे करें रिजर्वेशन

इंडियन रेलवे ने चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए एक खास नियम बनाया है। अगर आप लोग ट्रेन में सफर करते हैं, तो आपको इस नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

आपको बता दें कि ट्रेन का चार्ट तैयार होने के बाद टिकट करने के लिए भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर करंट टिकट काउंटर को खोला हुआ है। जिसके तहत चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेनों में खाली सीटों को करंट टिकट काउंटर से फिल किया जाता है।

करंट टिकट काउंटर पर भरें रिजर्वेशन फॉर्म

आप इस सुविधा का लाभ ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से उठा सकते हैं। ट्रेन का चार्ट तैयार होने के बाद अगर आपको सीट बुक करनी हो तो इसके लिए आपको करंट टिकट काउंटर पर रिजर्वेशन फॉर्म को फिल करना है।

इस फार्म को अच्छी तरह से भरने के बाद काउंटर पर बैठे क्लर्क को इस फॉर्म को दें। जिसके बाद अगर ट्रेन में सीट होगी तो आपको रिजर्वेशन मिल जाएगा।

Also Read: Delhi News: कार की पिछली सीट पर बेल्ट न लगाने वाले 41 लोगों का दूसरे दिन कटा चालान 

Latest news
Related news