अग्निवीर बनने के लिए क्या हैं निर्धारित योग्‍यताएं, आयुसीमा

इंडिया न्‍यूज। Indian Army Agnipath Scheme: युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। अब अग्निपथ स्‍कीम के जरिए युवाओं को नौकरी मिलेगी। इसके लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की है। क्‍या है यह स्‍कीम ? बेरोजगार युवा इसके लिए कैसे अप्‍लाई कर सकते हैं ? इस बारे में हम आपको विस्‍तार से बताएंगे।

4 वर्षों के लिए युवाओं को मिलेगा अवसर

Agneepath scheme started, recruitment will be done for four years

अग्निपथ स्‍कीम के तहत युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसके तहत 4 वर्षों के लिए सेना में कमीशन पर भर्ती किया जाएगा। इस दौरान युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को 30 हजार का वेतन मिलेगा। उनका 44 लाख का जीवन बीमा करवाया जाएगा। इसके तहत और क्‍या क्‍या सुविधाएं मिलेंगी हम आपको बताते हैं। अग्निपथ स्कीम के तहत पहले वर्ष युवाओं को 30 हजार के वेतन पर नियुक्ति किया जाएगा।

अग्निवीर बनने के लिए ये चाहिए योग्‍यताएं

Agniveers Check Salary and other Details

Indian Army Agneepath Scheme Eligibility: अग्निपथ स्‍कीम में भर्ती के लिए युवाओं की उम्र 17 वर्ष 6 महीने से 21 माह के बीच होनी चाहिए। इसके लिए भर्ती सेना के मानक नियमों के अनुसार ही होगी। इस दौरान सिलेक्‍ट किए गए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के साथ साथ युवाओं को Indian Armed Forces में भी सेवाएं देने का अवसर प्राप्‍त होगा।

क्‍या है शैक्षणिक योग्‍यता

Process and eligibility criteria for Agniveer

Agneepath Scheme Qualification: अग्निवीर के लिए सेना के नियमों का अनुसरण किया जाएगा। जैसे सेना में हर मानक का ध्‍यान रखा जाता है। इसमें भी युवाओं का शारीरिक परीक्षण होगा। इसके लिए उम्‍मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है। नियुक्ति किए गए अग्निवीर चार वर्षों के लिए सेवाएं दे सकेंगे।

भर्ती के लिए क्‍या है आयु सीमा

Agnipath Scheme Youth to Join Army as Agniveers Check Salary and other Details: Process and eligibility criteria for Agniveer.

Agneepath Scheme Age Limit: इसके लिए उम्‍मीदवार की आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस दौरान सिलेक्‍ट किए गए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के साथ साथ युवाओं को Indian Armed Forces में भी सेवाएं देने का अवसर प्राप्‍त होगा।

अग्निवीर के लिए कब अप्‍लाई करें

Agnipath Scheme Youth to Join Army as Agniveers Check Salary and other Details
Process and eligibility criteria for Agniveer.

भारत सरकार या सेना की तरफ से इसकी अ‍ाधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। नोटिफ‍िकेशन के बाद यह पता चल सकेगा कि कब से इसकी भर्ती शुरू होगी। हो सकता है कि इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जून-जुलाई में शुरू हो सकता है।

ये भी पढ़ें : क्‍या है अग्निपथ स्‍कीम, अग्निवीरों को इतना मिलेगा वेतन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई

ये भी पढ़ें : 5G स्पेक्ट्रम को मंजूरी, जानिए कब मिलेगी आपको सुविधा

ये भी पढ़ें : IPL Media Rights Auction LIVE 43 हजार करोड़ में बिके इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स

हमारे साथ जुड़ें :  TwitterFacebook | YouTube

SHARE
Latest news
Related news