How to Register for Children’s Vaccinations 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीन तीन जनवरी से शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

How to Register for Children’s Vaccinations : केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बढ़ते केसों को लेकर 15 से 18 साल तक बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दे दी है। बच्चों के लिए माता-पिता कोविन ऐप पर जाकर एक जनवरी से (नया साल 2022 में) रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं तीन जनवरी से बच्चों में वैक्सीनेशन भी शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार ने वैक्सीन डोज के लिए गाइडलाइंस भी जारी किया है।

कोविड ऐप के प्रमुख ने डाक्टर आरएस शर्मा ने कहा कि 15-18 वर्ष के बच्चों के लिए ‘कोविन ऐप पर एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा, आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर 10वीं का आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए जोड़ा गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड या फिर कोई दूसरा पहचान पत्र नहीं होगा।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन? (How to Register for Children’s Vaccinations)

आप सबसे पहले कोविन ऐप पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर डालें। आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा इसे डालकर लॉग इन करें। अब आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, वोटर आईडी, यूनीक डिसएबिलिटी आईडी या राशन कार्ड में से कोई एक फोटो आईडी प्रूफ को चुनें। अपने द्वारा चुनी गई आईडी का नंबर, नाम डालें। इसके बाद जेंडर और डेट आफ बर्थ को चुनें।

मेंबर ऐड होने के बाद आप अपने निकटतम एरिया का पिन कोड डालें। वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी। अब वैक्सीनेशन की डेट, टाइम और वैक्सीन को सिलेक्ट करें। सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको रिफरेंस आईडी और सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी। जो आपको रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है। इसी तरह आप अपने लॉग इन से दूसरे मेंबर को जोड़कर उनके वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। (How to Register for Children’s Vaccinations)

12 से 18 साल के बच्चों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

3 जनवरी से होगा टीकाकरण,जानिए कब से होगा पंजीकरण

देश में अभी 15 से 18 साल के बच्चों को ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। उससे छोटी उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन पर सरकार ने फैसला नहीं लिया है। ड्रग्स कंट्रोलर ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी भले दे दी है, लेकिन सरकार ने अभी 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन ही शुरू करने का फैसला लिया है। (How to Register for Children’s Vaccinations)

देश में 15 से 18 साल के बच्चों की संख्या 10 करोड़

Risk of Omicron in Children

आफिशियल आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 10 करोड़ बच्चे 15-18 साल की उम्र के बीच के हैं। सरकार का प्रयास होगा कि जल्द से जल्द इन बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी जाए। मालूम हो कि देश में बच्चों की वैक्सीन की मांग लंबे अरसे से की जा रही है। (How to Register for Children’s Vaccinations)

कई देशों में बच्चों को लग रही वैक्सीन

Corona Vaccine

दुनियाभर के 30 से भी ज्यादा देश अलग-अलग शर्तों के साथ बच्चों को कोरोना वैक्सीन दे रहे हैं। क्यूबा में दो साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है, तो वहीं साउथ कोरिया, आॅस्ट्रेलिया और फिलिपींस में 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है।

How to Register for Children’s Vaccinations

Also Read : Status of Corona in 2022 : 2019 में वुहान में मिला कोरोना न जाने 2022 में क्या होगी स्थिति?

Also Read : Omicron Effect on Elections हो सके तो सरकार व चुनाव आयोग टाले विस चुनाव

Also Read : कोरोना से बचाएगी Paxlovid Tablet, अमेरिका ने दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news