Hair Fall Tips: घर पर बनाएं ये 3 तरह के तेल, बालों का झड़ना और दो मुंहे होना हो जाएंगे बंद

बालों के लिए नारियल तेल बहुत अच्छा होता है, नारियल के तेल से मसाज करने से तेल बालों के अंदर तक जाता है। इससे बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती है। लोग आजकल तेल बहुत कम लगाते हैं। कुछ लोगों के बाल लगातार टूटते रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों का झड़ना कम हो जाए तो इसके लिए जरूरी है कि आप सही रूप से नारियल का तेल लगाएं। नारियल तेल को और फायदेमंद बनाने के लिए आप इसमें ये 3 चीजें मिलाकर लगाएं।

नारियल के तेल में मिलाएं ये 3 चीजें बालों का झड़ना होगा बंद
1.नारियल का तेल और करी पत्ता

आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इसके लिए नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और हेयरफॉल कम होता है। करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और कई पोषक तत्व होते है। जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके लिए सूखे करी पत्ता को नारियल के तेल के साथ उबाल लें और ठंडा होने पर तेल को छानकर एक सूखे डिब्बे में भर ले। इस तेल से बालों की मसाज करें।

2.नारियल का तेल और कलौंजी

बालों के लिए कलौंजी भी बहुत फायदेमंद होती है। कलौंजी में विटामिन ए, बी और सी होता है।कलौंजी को बालों पर लगाने से ग्रोथ अच्छी होती है और बालों के दो मुंहे होने की परेशानी दूर होती है। इसके लिए एक चम्मच कलौंजी को पीसकर नारियल के तेल में मिला लें। इस तेल को बनाने के 3 दिन बाद हल्का गर्म करके बालों में लगा कर मसाज करें।

3.नारियल का तेल और गुड़हल के फूल 

बालों के लिए गुड़हल के फूल बहुत फायदेमंद होते है। इससे बालों का टूटना कम होता है, गुड़हल के फूलों से बना तेल लगाने से बालों का सफेद होना कम हो जाता है। इसमें विटामिन ए और सी होता है। इसके लिए एक मुट्ठी गुड़हल के फूलों को धोकर धूप में सुखा लें और फिर नारियल के तेल में फूलों को डालकर गर्म कर लें। जब उबाल आ जाए तो इस तेल को ठंडा होने दें और छान कर सूखे डिब्बे में भरके रख ले।

ये भी पढ़ेAyodhya News: दीपावली से पहले राममय होगी अयोध्या, हाईवे पर लगवाई जाएगी भगवान श्री राम की मूर्तियां

Latest news
Related news