बिहार में अग्निपथ योजना का विरोध सबसे ज्‍यादा क्‍यों

इंडिया न्‍यूज। Agneepath Yojana ka Virodh kyu ho raha hai: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (What is Agneepath Scheme) का विरोध जारी है। इसका सबसे अधिक विरोध बिहार में हो रहा है। इसके पीछे क्‍या कारण हैं। अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana) को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है।

ये भी पढ़ें : अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के साथ देश में क्‍यों मचा है बवाल जानिए कारण

इसलिए हो रहा है चौतरफा विरोध

Agnipath Scheme Protest in bihar

कोरोना महामारी के कारण दो वर्षों से सेना की भर्ती बंद है। युवाओं को उम्‍मीद थी कि अब सेना में भर्ती शुरू होगी तो रोजगार के अवसर मिलेंगे। लेकिन युवाओं का कहना है कि 4 वर्ष बाद वे क्‍या करेंगे।
अग्निवीर बनने के बाद उन्‍हें पेंशन योजना से भी महरूम रखा जा रहा है। ऐसे में 4 वर्ष बाद वे बाहर हो जाएंगे तो क्‍या करेंगे।

नौकरी के लिए भटक रहे युवा

Agneepath Recruitment Protest Against Center
अग्निपथ भर्ती योजना का दिल्ली और हरियाणा में भी विरोध, बिहार में ट्रेन को आग लगाई

आपको बता दें कि कोरोना के कारण सेना की भर्ती रैली रुकी हुई है। वर्ष 2020 से 2021 के दौरान 97 भर्ती रैलियां होनी थी। इसमें से सिर्फ 47 रैलियां ही हो सकीं। वहीं इसमें से सिर्फ चार के लिए ही टेस्‍ट हो सका।
दूसरी तरफ 2021 से 2022 तक 47 भर्ती रैलियां होनी थी। इसके मुकाबले सिर्फ 4 ही हो सकीं। साथ ही एक का भी टेस्‍ट नहीं हो सका।

वायुसेना और नौसेना में जारी रही भर्तियां

Bihar News
केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में दूसरे दिन भी बवाल

कोरोना के कारण सेना की भर्ती रैलियांं ही प्रभावित हुई हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 21 मार्च को राज्‍यसभा में बताया था कि कोरोना काल के दौरान वायुसेना में 13,032 और नौसेना में 8,319 भर्तियां हुई हैं।

टेस्‍ट क्‍लीयर कर चुके युवा टेंशन में

जो युवा भर्ती रैलियों के बाद टेस्‍ट दे चुके हैं वे ज्‍यादा टेंशन में हैं। उनका सवाल है कि फि‍जि‍कल और मेडिकल टेस्‍ट पास करने के बावजूद अभी तक नियुक्ति नहीं हो रही है। ऐसे में वो ओवर ऐज हो जाएंगे तो दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

ओवरएज के चलते की थी आत्‍महत्‍या

ताजा मामला हरियाणा के भिवानी का है। यहां 23 वर्ष के पवन पंघाल ने इसलिए आत्‍महत्‍या कर ली थी क्‍योंकि वो ओवरएज हो गया था।
आपको बता दें कि सेना में भर्ती के लिए आयु सीमा 23 वर्ष है। वहीं पवन सेना में भर्ती होने के लिए काफी समय से तैयारी कर रहा था। उसने मेडिकल और फिजिकल टेस्‍ट पास कर लिया था।

हरियाणा तक पहुंची आंच

Haryana protest against 'Agneepath'

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध की चिंगारी बिहार से चलकर अब ये यूपी, हरियाणा और हिमाचल समेत कई राज्यों तक पहुंच चुकी है। अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा के रोहतक में इस योजना के विरोध में एक छात्र द्वारा सुसाइड कर लिया गया। इधर, पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं।

ये भी पढ़ें : क्‍या है अग्निपथ स्‍कीम, अग्निवीरों को इतना मिलेगा वेतन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई

ये भी पढ़ें : 5G स्पेक्ट्रम को मंजूरी, जानिए कब मिलेगी आपको सुविधा

हमारे साथ जुड़ें :  TwitterFacebook | YouTube

Latest news
Related news