होम / पाकिस्तान में बिजली और डीजल-पेट्रोल के बाद चाय पर गहराया संकट, जानें कैसे ?

पाकिस्तान में बिजली और डीजल-पेट्रोल के बाद चाय पर गहराया संकट, जानें कैसे ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 18, 2022, 4:31 pm IST

इंडिया न्यूज (Pakistan Economic Crisis) :
पाकिस्तान के बदहाल आर्थिक हालातों देखते हुए हाल ही में पाकिस्तान के सीनियर मिनिस्टर अहसन इकबाल ने अपने देशवासियों से अपील करते हुए कहा है कि ”हम चाय की एक-एक प्याली, दो-दो प्यालियां कम कर दें। क्योंकि हम जो चाय आयात (इम्पोर्ट) करते हैं, वो भी उधार लेकर आयात करते हैं”। अब सवाल ये उठता है कि आखिर पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली का चाय के साथ क्या जुड़ावा है। क्यों पाकिस्तानी मंत्री चाय की कम करने की अपील कर रहे हैं।

पाक में हर माह कितनी चाय पी जाती?

  • नेशनल टी एंड हाई वैल्यू क्रॉप्स इंस्टीट्यूट्स के डायरेक्टर डॉक्टर अब्दुल वहीद के मुताबिक पाकिस्तान में हर सेकेंड 3,000 कप चाय पी जाती है। यानी हर दिन पाकिस्तान में करीब 26 करोड़ कप, हर माह करीब 770 करोड़ कप और हर साल करीब 9,300 करोड़ कप चाय पी जाती है।
  • पाकिस्तान में पिछले कई सालों से प्रति व्यक्ति चाय की सालाना खपत करीब 1 किलोग्राम पर स्थिर है, लेकिन हर साल जनसंख्या में 2-3 फीसदी बढ़ौतरी होने से चाय की खपत बढ़ रही है। यूनाइटेड नेशन्स के फूड एंड एग्रीकल्चर आॅगेर्नाइजेशन के आंकड़ों के मुताबिक 2007 से 2016 के दौरान पाकिस्तान में प्रति व्यक्ति चाय की खपत 35.8 फीसदी बढ़ गई।

पाकिस्तान में चायपत्ती की कीमत क्या है?

पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई ने चाय की चुस्की को महंगा कर दिया है। वहां जून में 1 किलोग्राम चायपत्ती की कीमत 850 रुपए तक पहुंच गई है, जो 4 महीने पहले तक 700-750 रुपए थी।

पाक में एक दिन में चाय का क्या खर्च है?

Economic Crisis in Pakistan
Economic Crisis in Pakistan

अगर पाकिस्तान में चाय आयात के एक दिन के खर्च को देखें तो ये करीब 26 करोड़ रुपए बैठता है। इसका मतलब है कि अगर पाकिस्तान में लोग एक दिन चाय न पिएं तो करीब 26 करोड़ रुपए बच जाएंगे। पाकिस्तान में अभी चाय की दुकानों पर एक कप चाय की कीमत 45 रुपए है। कुछ महीने पहले तक ये कीमत 30 रुपए प्रति कप थी।

पाकिस्तान में हर वर्ष चाय की पैदावार क्या है?

ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान में चाय का उत्पादन होता ही नहीं है, लेकिन वहां चाय की खेती महज 50 हेक्टेयर में की जाती है और चाय की सालाना पैदावार 10 टन ही है। जबकि वहां चाय की खपत सालाना करीब 2 लाख टन है। पाकिस्तान ने जुलाई 2020 से अप्रैल 2021 के दौरान 2.21 लाख टन चाय इम्पोर्ट की थी। इसीलिए पाकिस्तान अपनी जरूरत की अधिकतर चाय इम्पोर्ट करता है। यूएन मुताबिक अभी पाकिस्तानी हर साल करीब 1.80 लाख टन ब्लैक टी पीते हैं। ये आंकड़ा 2027 तक बढ़कर 2.50 लाख टन हो जाने का अनुमान है।

पाक में कितने तरह की चाय पी जाती है?

पाकिस्तान में चाय कई रूपों में पी जाती है। वहां ब्लैक टी सबसे ज्यादा पी जाती है। साथ ही ग्रीन टी, हॉट टी, कोल्ड टी, मीठी चाय, नमकीन और मसालेदार चाय भी पी जाती है। वहां उबले हुए मीठे दूध में चाय की पत्तियों को मिलाकर बनाई जाने वाली चाय सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। कीनिया के अलावा पाकिस्तान चीन, तंजानिया, युगांडा और बुरुंडी जैसे पूर्वी अफ्रीकी देशों से भी चाय इम्पोर्ट करता है।

एक नजर पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली पर?

  • पाकिस्तानी फाइनेंस मिनिस्ट्री अनुसार 2013 में पाकिस्तान पर करीब 8.87 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपए का लोन था, जो अप्रैल 2021 तक बढ़कर करीब 18 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपए हो गया। पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमत 200 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। पाकिस्तानी रुपया भी लगातार कमजोर हो रहा है। 1 डॉलर के मुकाबले 207 के पार पहुंच गया है।
  • पाकिस्तान बिजली संकट से जूझ रहा है। एक हफ्ते पहले उसने बाजारों को रात 8.30 बजे तक बंद करने, रात 10 बजे के बाद शादियों पर रोक लगाने और आॅफिस में काम के दिन घटाकर हफ्ते में 6 दिन से 5 दिन करने का फैसला किया था। पाकिस्तान आर्थिक संकट से उबरने के लिए इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड से 3 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता पाने की कोशिशों में जुटा है।

पाकिस्तान हर वर्ष कितनी चाय इम्पोर्ट करता?

  • 22 करोड़ की आबादी वाला पाकिस्तान दुनिया में चाय का सबसे बड़ा आयातक (इम्पोर्टर) है। दो साल पहले यानी 2020 में पाकिस्तान ने 590 मिलियन डॉलर यानी करीब 120 अरब पाकिस्तानी रुपए की चाय खरीदी थी। वहीं, 2021-22 में पाकिस्तान ने करीब 82 अरब पाकिस्तानी रुपए की चाय इम्पोर्ट की थी। 2022-23 में पाकिस्तान का चाय इम्पोर्ट करीब 95 अरब रुपए यानी 9,500 करोड़ रुपए हो गया है।
  • अब इस मुल्क के लिए दिक्कत ये है कि उसका विदेशी मुद्रा भंडार घटकर जून में महज 10 अरब डॉलर रह गया है। इससे वह अगले 2 महीने तक ही इम्पोर्ट कर सकता है। यही वजह है कि पाकिस्तान के मंत्री ने लोगों से चाय कम पीने की अपील की है। हाल ही में पाकिस्तान ने डॉलर बचाने के लिए लग्जरी चीजों के इम्पोर्ट पर भी रोक लगा दी थी।

ये भी पढ़ें : अग्निपथ योजना भर्ती प्रक्रिया की अनुसूची जल्द की जाएगी घोषित : सेना प्रमुख

ये भी पढ़ें : अग्निपथ भर्ती योजना का दिल्ली और हरियाणा में भी विरोध, बिहार में ट्रेन को आग लगाई
ये भी पढ़ें : जुमे की हिंसा के विरोध में उत्तर प्रदेश की सड़कों पर उतरा बजरंग दल, कई जिलों किया हनुमान चालीसा का पाठ
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना-आंध्र प्रदेश के कई करोड़पति उम्मीदवार आजमा रहे अपना किस्मत, जानें किसके पास कितनी है संपत्ति-Indianews
Dry Skin Care: चेहरे के साथ हाथ पैरों का भी रखें ध्यान, इन चीजों का करें इस्तेमाल – Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज छत्तीसगढ़ में भरेंगे हुंकार, ये बड़े नेता रहेंगे मंच पर मौजूद-Indianews
Weather Update: तेज हवाओं के साथ दिल्ली-NCR पर मंडराएंगे काले बादल, देशभर में ऐसा रहेगा मौसम- indianews
Puja Path Niyam: हिंदू धर्म में है पूजा का समय तय, इस गलती से भगवान होंगे नाराज
S Jaishankar: भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
EVM VVPAT Case: वीवीपैट पर आज आएगा फैसला! सुप्रीम कोर्ट में 100% वेरिफिकेशन की मांग को लेकर याचिका दायर- indianews
ADVERTISEMENT