होम / Driving Position: कार चलाते समय ये है बैठने का सही तरीका जो बचाएगा आपकी जिंदगी

Driving Position: कार चलाते समय ये है बैठने का सही तरीका जो बचाएगा आपकी जिंदगी

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 22, 2023, 9:24 pm IST

जितना जरुरी कार चलाने के लिए ड्राइविंग स्किल होती है, उतना ही जरूरी ड्राइवर का सही पोजीशन में बैठना भी है। आपको बता दे गलत सिटिंग पोजीशन में गाड़ी चलाने से कई तरह के नुकसान हो सकते है। इस लेखन में हम आपको इससे बचने के लिए कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप सुरक्षित ड्राइविंग कर सकते हैं।

कार में बैठते समय जरूर करें करें ये काम

आपको बता दे कार में बैठते ही अपने पोजीशन को ऐसे चेक कर लें जिससे कि क्लच, ब्रेक का आसानी से प्रयोग कर सकें। इसके लिए सीट के नीचे मौजूद लिवर से अपनी सहूलियत के अनुसार सीट को आगे पीछे एडजस्ट कर लें और सीट के साइड में मौजूद लिवर से अपनी सुविधा के अनुसार झुका सकते हैं। जिससे ठीक तरह से देखने में दिक्कत न हो।

शीशों को सही जगह सेट करें

बता दे कई बार साइड मिरर ओपन किये बिना ही ड्राइव करना, केबिन में मौजूद रियर मिरर का प्रॉपर सेट न होना, खतरा बन जाता है। अगर गाड़ी के शीशे प्रॉपर तरीके से सेट नहीं होंगे तो पीछे की तरफ से आने वाले वाहनों पर आप नजर नहीं रख पाएंगे। जिससे किसी भी तरह की अनहोनी की आशंका बनी रहती है।

स्टीयरिंग से दूर रहें घुटने

आपको बता दे कई लोगों की हाइट काफी ज्यादा होती है और सीट पीछे करने के बाद भी उनके पैर स्टीयरिंग से लगते रहते हैं। इससे बचने के लिए अगर आपकी कार में स्टीयरिंग एडजस्ट करने का विकल्प उपलब्ध है। तो स्टीयरिंग को ऊपर उठा सकते हैं। ताकि आप कंफर्ट होकर ड्राइव कर सकें।

लेटेस्ट खबरें