होम / Cyber Attack: एम्स का सर्वर हुआ हैक, साइबर अटैक और दिल्ली-बिहार से कनेक्शन

Cyber Attack: एम्स का सर्वर हुआ हैक, साइबर अटैक और दिल्ली-बिहार से कनेक्शन

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 29, 2022, 8:08 pm IST

दिल्ली का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स साइबर हमले का निशाना बना है इस संस्थान का सर्वर हैक होने से यहां के स्टाफ और मरीजों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है, बीते हफ्ते एम्स का मेन सर्वर डाउन हो गया था। इसके बाद से ही यहां ऑनलाइन काम ठप हो गए जांच अधिकारी इसके पीछे विदेशी और आतंकी साजिश होने की आशंका जताई जा रही है।

अगर ये सच साबित होता है तो देश की साइबर सुरक्षा में सेंध से इनकार नहीं किया जा सकता और ये बहुत ही गंभीर मामला है क्योंकि इस संस्थान में आम जनता से लेकर देश के हाई प्रोफाइल लोगों का भी इलाज होता है।

ये पहला हमला नही

खतरे वाली बात ये है कि देश के मेडिकल संस्थानों पर ये पहला हमला नहीं है इस महीने की शुरुआत में ही ऐसा ही हमला बिहार के किशनगंज एमजीएम मेडिकल कॉलेज और माता गुजरी यूनिवर्सिटी के सर्वर पर भी हो चुका है इस हमले में यहां से डाटा चोरी हुआ था और हैकरों ने क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर रकम की मांग की गई थी।

साइबर अटैक और दिल्ली-बिहार कनेक्शन

दिल्ली एम्स में पहुंचे मरीजों में उस वक्त हलचल मच गई जब बुधवार 23 नवंबर को सुबह 7 बजे अचानक से कंप्यूटर से पर्चियां बनना बंद हो गई  हैरान-परेशान मरीज इधर- उधर घूमते रहे तो स्टाफ भी परेशान रहा स्टाफ ने मरीजों को बताया कि सर्वर डाउन है इसकी सूचना एनआईसी (NIC) को दी गई शुरुआती जांच में एनआईसी ने सर्वर पर रैंसमवेयर वायरस अटैक होने की आशंका जताई थी तब से अब- तक एम्स में सारा काम मैन्युअली किया जा रहा है सर्वर को ठीक किए जाने की पुरजोर कोशिशें की जा रही है, लेकिन अभी तक ये सही नहीं हुआ है।

मरीजो के डेटा चोरी होने का डर

एम्स के अधिकारियों को सर्वर से करोड़ों मरीजों के डेटा चोरी होने का डर सता रहा क्योंकि इसमें देश के अहम लोगों, सांसदों, मंत्रियों, पूर्व मंत्रियों, न्यायाधीशों और बड़े अधिकारियों का डेटा भी मौजूद है,

एम्स सर्वर पर हुए इस हमले की जांच में भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल, गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस  लगी है एम्स के सुरक्षा अधिकारी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट ने जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का केस भी दर्ज कर लिया है।

 

लेटेस्ट खबरें

K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बिकनी में शेयर की तस्वीरें
ADVERTISEMENT