होम / Covid New Variant: कोविड के नए वैरिएंट ने बढ़ाई सरकार की परेशानी, कई राज्यों में जारी हुई एडवाइजरी

Covid New Variant: कोविड के नए वैरिएंट ने बढ़ाई सरकार की परेशानी, कई राज्यों में जारी हुई एडवाइजरी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 19, 2022, 9:10 am IST

Covid New Variant: देश में एक बार फिर से कोरोना महामारी का खतरा मंडराने लगा है। एक तरफ त्योहरों का सीजन शुरू हो गया है। वहीं दूसरी ओर कई प्रदेशों में कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी की जी रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोविड की स्थिति की समीक्षा को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की। मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों को इस बैठक में निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि जल्द से जल्द कोविड के नए वैरिएंट का पता लगाया जाए। जीनोम सीक्वेंसिंग में इसके लिए तेजी लाई जाए।

मनसुख मंडाविया ने की बैठक

आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने इसे लेकर कहा है कि एक प्रभावी रणनीति तैयार होनी चाहिए। इसके अलावा ये निश्चित करें कि बेहतर तरीके से क्रियान्वयन हो। बता दें कि पिछले दिनों देश की राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में कोरोनो मामलों में उछाल देखा गया है। स्वास्थ्य विभाग से सामने आए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 429 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। जिनमें से 329 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

इन राज्यों में जारी हुई एडवाइजरी

जानकारी दे दें कि कोरोना के नए केसों की रोकथाम के लिए केरल और महाराष्ट्र में एडवाइजरी जारी कर दी गई है। लोगों को यहां मास्क लगाने की सलाह दी गई है। BMC ने मुबंई में एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि त्योहारों के दौरान भीड़ इकट्ठा होने के कारण कोविड संक्रमण फैल सकता है। इसीलिए इसे लेकर किसी तरह की कोई लापरवाही बरतनी ठीक नहीं है।

ओमिक्रॉन बीएफ.7 ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बीएफ.7 ने लोगों की टेशन बढ़ा दी है। एक बार फिर से लोगों को कोविड का डर सताने लगा है। कोविड के नए वेरिएंट ने सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि सभी की टेंशन बढ़ा दी है। कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बीएफ.7 का पहला केस अब भारत में सामने आ गया है। कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट भी बेहद संक्रामक बताया जा रहा है। इस नए वेरिएंट में संचरण क्षमता ज्यादा है।

दोनों वैरिएंट्स के भारत आने से बढ़ेगी मुसीबत

चीन के कई शहरों में चीनी सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 के नए केस ही चीन में सामने आ रहे हैं। चीन में कोविड के नए वेरिएंट ने सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि कई देशों की टेंशन बढ़ा दी है। ये नए वेरिएंट तेजी से दुनिया भर में फैल रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये दोनों वैरिएंट्स अगर भारत आ गए तो लोगों की मुसीबत और ज्यादा बढ़ जाएगी।

Also Read: भारत में कम हो रहे कोविड के मामले, लेकिन नए वेरिएंट ने बढ़ाई देश की चिंता

लेटेस्ट खबरें