होम / Covid New Sub Variant: कोविड की एक और लहर दे सकती है दस्तक, WHO की चीफ साइंटिस्ट ने दी चेतावनी

Covid New Sub Variant: कोविड की एक और लहर दे सकती है दस्तक, WHO की चीफ साइंटिस्ट ने दी चेतावनी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 21, 2022, 10:04 am IST

Covid New Sub Variant: कोरोना वायरस एक बार फिर से लोगों की डरा रहा है। त्योहारी सीजन के बीच कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट के नए सब वेरिएंट एक्सबीबी (XBB) ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि की WHO  की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने इसे लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन के XBB सब वेरिएंट की वजह से कुछ देशों में कोविड संक्रमण की एक और लहर देखने को मिल रही है।

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने दी चेतावनी

WHO की चीफ साइंटिस्ट WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि “ओमिक्रोन के 300 से अधिक सब वेरिएंट हैं। मुझे लगता है कि अभी जो चिंता का सबब है, वह एक्सबीबी है। यह प्रतिरक्षा तंत्र (Immune System) से बचने की क्षमता रखता है, जिसका मतलब है कि एंटीबॉडी का भी इस पर असर नहीं पड़ता। इसलिए हम धीरे-धीरे एक्सबीबी के कारण कुछ देशों में संक्रमण की एक नई लहर देख सकते हैं। यह सब वेरियंट ज्यादा संक्रामक होता जा रहा है।” उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मास्क पहनना जरूरी है।

मास्क पहनने को लेकर दी सलाह

कोविड के नए सब वेरिएंट के बढ़ते केसों को देखते हुए अपोलो हॉस्पिटल में आंतरिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने मास्क पहनने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि ‘‘यह त्योहारी मौसम है और लोगों का घरों और कार्यस्थलों पर एक-दूसरे से अधिक मिलना-जुलना होगा। हालांकि, मास्क न पहनने पर जुर्माना हटा लिया गया है, फिर भी मैं यही कहूंगा कि लोग खुली और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क अवश्य पहनें।’’

24 घंटे में दर्ज हुए इतने मामले

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में ओमिक्रोन का BA.5 सब-वेरिएंट स्प्रेड हो रहा है। जो कि 76.2 परसेंट केसों के लिए जिम्मेदार है। जानकारी दे दें कि कोविड के केस भले ही अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं। लेकिन देश में पिछले 24 घंटों में 2060 नए संक्रमण के मरीज सामने आए हैं। ओमिक्रोन सब वेरिएंट के BF.7 और XBB कई देशों में फैल रहे हैं।

Also Read: केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, शीश झुकाकर की बाबा केदार की पूजा-अर्चना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT