China Covid Protest: चीन के कई शहरों में हिसंक प्रदर्शन, ‘स्टेप डाउन जिनपिंग’ के लगे नारे

चीन में एक तरफ कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है तो दूसरी ओर वहां के लोगों में सख्त कोविड नियमों को लेकर कम्युनिस्ट सरकार के प्रति गुस्सा जता रही है लोगों में गुस्सा इतना बढ़ गया है कि नागरिकों के बीच से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफे की मांग भी उठने लगी है सरकार के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

चीन की सरकार ने देश के अलग-अलग हिस्सों में सख्त कोविड प्रतिबंधों को लागू कर रखा है इसको लेकर चीन के लोग बेहद गुस्से में हैं चीन के अलग-अलग इलाकों से विरोध प्रदर्शन की खबरें सामने आ रही हैं जीरो कोविड पॉलिसी के तहत अपनाई जा रही सख्ती से लोग परेशान हैं लोगों का गुस्सा अब चीन की सरकार के लिए मुश्किलें पैदा कर रही है।

चीन: सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ भड़का लोगों का गुस्सा, हो रहे  विरोध प्रदर्शन, जानिए 10 बड़ी बातें ... - china people anger erupted  against zero covid policy ...

शंघाई में लगे ‘स्टेप डाउन जिनपिंग’ के नारे

चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई के अलग-अलग इलाकों की सड़कों पर सैकड़ों लोग उतर आए कोविड को लेकर सरकार की सख्त नीतियों से लोगों में गुस्सा इतना है कि वे सभी ‘कम्युनिस्ट पार्टी को हटाओ’, ‘कम्युनिस्ट पार्टी पद छोड़ो’ और ‘शी जिनपिंग पद छोड़ो’ जैसे नारे लगाने लगे है।

पश्चिमोत्तर चीन के शिनजियांग प्रांत के उरुमकी के एक आवासीय इमारत में शुक्रवार को आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए थे कोविड को लेकर सख्ती के बीच इस घटना ने चीन के लोगों का गुस्सा और भड़का दिया।

सड़कों पर उतरे लोगों का मानना है कि अगर शिनजियांग में सख्त कोविड नियम लागू नहीं होते तो आग लगने की घटना पर जल्द काबू पा लिया होता और आगजनी की घटना में इतने लोग हताहत नहीं होते यहां के लोग कम्युनिस्ट सरकार से शिनजियांग प्रांत से तुरंत लॉकडाउन हटाने की मांग कर रहे हैं वहीं पुलिस ने आधी रात में प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल भी किया।

Protestors chant 'Step down Xi Jinping, Step down CCP' in China

पुलिस ने लोगो को ठहराया जिम्मेदार

उरुमकी के स्थानीय अधिकारी इस बात से इंकार कर रहे हैं कि कोविड प्रतिबंधों की वजह से आग पर काबू पाने में कोई देरी हुई इसके विपरीत प्रशासन ने इमारत में रहने वाले लोगों की लापरवाही को ज्यादा जिम्मेदार बताया पुलिस ने मरने वालों की संख्या के बारे में गलत जानकारी देने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार भी कर लिया है इससे चीन के लोगों में गुस्सा और भड़क गया।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि हम कोविड के लिए PCR नहीं कराना चाहते, हमें स्वतंत्रता चाहिए, प्रेस की आजादी चाहिए उरुमकी में तीन महीने से ज्यादा वक्त से लॉकडाउन लागू है लोगों के गुस्से को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने शहर के कुछ मोहल्लों से कोविड प्रतिबंधों का हटा दिया गया है।

चीन में लॉकडाउन विरोधी विरोध तेज हो गया है क्योंकि कोविड मामले रिकॉर्ड स्तर  पर पहुंच गए हैं | Anti-lockdown protests intensify in China as Covid cases  hit record high

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में बड़ा हादसा, ओवर ब्रिज ढ़हने से 8 लोगों की हालत नाजुक, 20 यात्री बुरी तरह घायल, देखें वीडियो

Latest news
Related news