होम / Cheetah 2.0: 70 साल पहले हो गए थे विलुप्त चीते, भारत में फिर दौड़ेंते आएंगे नजर।

Cheetah 2.0: 70 साल पहले हो गए थे विलुप्त चीते, भारत में फिर दौड़ेंते आएंगे नजर।

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 16, 2022, 4:14 pm IST

नामीबिया से भारत लाए जाएंगे 8 चीतें। चीते की शक्ल में तैयार हुआ बोइंग 747 में 8 चीतों को भारत जाएगा। बोइंग 747 विमान नामीबिया पहुंच गया है। इस विशेष विमान के अंदर मौजूद सीटों को हटाकर उसे खाली कर दिया गया है विमान के भीतर 8 चीतों को विशेष तरह के पिंजरे में रखा जाएगा।

देश की राजधानी दिल्ली से करीब 8 हजार किलोमीटर दूर नामीबिया की राजधानी विंडहोक से उड़ान भरकर विमान शनिवार सुबह ग्वालियर में लैंड करेगा और ग्वालियर में लैंड करने के बाद हेलीकॉप्टर के द्वारा उन्हें मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा। हवाई सफर के दौरान चीतों को कुछ भी खाने के लिए नहीं दिया जाएगा ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो नामीबिया से भारत तक के हवाई सफर में ईंधन भराने के लिए भी कहीं कोई ब्रेक भी नही लगाया जाएगा।

5 मादा और 3 नर होंगे चीते।

नामीबिया से लाए जा रहे 8 चीतों में 5 मादा हैं और 3 नर चीता हैं मादा चीतों की उम्र 2 से 5 साल के बीच है जबकि नर चीतों की उम्र 4.5 से 5.5 साल के बीच है। इन चीतों को एक महीने तक क्वारंटाइन पीरियड(कमरे में बंद) में रखा जाएगा और इस दौरान 2-3 दिन में इन्हें खाने के लिए 2-3 किलो मीट दिया जाएगा।

कूनो नेशनल पार्क में बना है हेलीपैड।

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक हेलीपैड भी बनाया गया है। जहां पर चीतों को स्पेशल आर्मी के हेलीकॉप्टर से लाया जाएगा 8 चीते जब कूनो पहुंचेंगे तो वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां उपस्थित होंगे और पिंजरे से चीतों को उनके बाड़े में छोड़ेंगे।

भारत से 70 साल पहले विलुप्त हो गए थे चीते।

चीते को भारत में आखिरी बार 70 साल पहले सन् 1948 में देखा गया था। सन् 1952 में यानि 70 साल पहले भारत सरकार ने चीते को विलुप्त घोषित कर दिया था फिर 1979 से चीतों को भारत में बसाने की प्रक्रिया शुरु की गई थी भारत के अलग-अलग जंगल चीतों के घर थे। लेकिन पालने और शिकार करने की वजह से देश में चीतों की संख्या धीरे-धीरे घटने लगी थी।

ये भी पढ़ेHealth Tips: सुबह-सुबह खाली पेट पिएं एलोवेरा जूस, रहेंगे सब बीमारियाों से दूर।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT