अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के साथ देश में क्‍यों मचा है बवाल जानिए कारण

इंडिया न्‍यूज : Bihar News (Agnipath scheme Protest): अग्निपथ को लेकर पूरे देश में बवाल जारी है। अग्निपथ स्कीम पर भड़के प्रदर्शनकारियों ने बिहार में उपद्रव मचाया है। बता दें कि बिहार में रेल में आग लगाई गई है। वहीं हरियाणा के रोहतक में इसके विरोध में एक छात्र ने सुसाइड भी कर लिया है।

अग्निपथ स्कीम को लेकर इसलिए मचा है बवाल

अग्निपथ स्कीम को लेकर पूरे देश में बवाल क्‍यों मचा है? इस पर नजर डालते हैं। हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने युवाओं को रोजगार देने के लिए इस योजना की घोषणा की थी। उन्‍होंने बताया था कि इस योजना के तहत युवाओं को 4 वर्ष के लिए कमीशन किया जाएगा।

युवाओं एक सवाल : चार साल बाद क्‍या करेंगे?

बिहार में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सवाल करते हुए कहा कि यह योजना कागजी है। धरातल से इसका कोई वास्‍ता नहीं है। युवाओं ने मीडिया से बात करते हुए पूछा कि सरकार चार वर्ष के लिए नौकरी देे रही है। इसके बाद उनके भविष्‍य का क्‍या होगा।

तीन वर्ष की ट्रेनिंग के बाद देश की सुरक्षा कैसे करेंगे?

युवाओं ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं के साथ छलावा है। भला इसे सिर्फ चार साल तक क्‍यों सीमित किया गया है। क्‍या चार साल में ट्रेनिंग के जरिए सभी इतने सक्षम हो जाएंगे कि वे देश की रक्षा कर सकेंगे। युवाओं ने कहा कि सरकार को इस स्‍कीम को वापस लेना चाहिए।

हरियाणा ‘अग्निपथ’ का विरोध: रोहतक में छात्र का सुसाइड, पलवल में फूंकी पुलिस की 3 गाड़ियां

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध की चिंगारी बिहार से चलकर अब ये यूपी, हरियाणा और हिमाचल समेत कई राज्यों तक पहुंच चुकी है। अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा के रोहतक में इस योजना के विरोध में एक छात्र द्वारा सुसाइड कर लिया गया। इधर, पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं।

अग्निपथ भर्ती योजना का दिल्ली और हरियाणा में भी विरोध

Agneepath Recruitment Protest: केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना का बिहार के अलावा राजस्थान, दिल्ली व हरियाणा सहित कई राज्यों में भी विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर बिहार में दिख रहा है। कई जगह युवक रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं और ट्रेनों की आवाजाही रुक गई है। बिहार में कई जगह ट्रेनों पर पथराव किया गया है।

केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में दूसरे दिन भी बवाल

Bihar News: बिहार के कुछ इलाकों में आज भी केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में बवाल हो रहा है। इस योजना के तहत युवाओं को सेना में चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। केंद्र ने मंगलवार को इसका ऐलान किया था और अगले ही दिन यानी कल से इसका विरोध होना शुरू हो गया है। आज बिहार के जहानाबाद, सहरसा, छपरा और नवादा सहित कई इलाकों में युवा सड़कों पर उतरकर योजना का विरोध किया।

ये भी पढ़ें : क्‍या है अग्निपथ स्‍कीम, अग्निवीरों को इतना मिलेगा वेतन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई

ये भी पढ़ें : 5G स्पेक्ट्रम को मंजूरी, जानिए कब मिलेगी आपको सुविधा

हमारे साथ जुड़ें :  TwitterFacebook | YouTube

SHARE
Latest news
Related news